ग्रामीणों को प्लास्टिक के दुष्परिणाम बताकर वितरित किए Jute के थैले

मथुरा। पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने के लिए बहुत से कारक जिम्मेदार हैं जिनमें प्लास्टिक एक बहुत बड़ा खतरा बनकर उभरा है। प्लास्टिक न केवल आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है बल्कि समूचे वातावरण के लिए भी घातक है लिहाजा इसका इस्तेमाल बिल्कुल न करें। उक्त बातें उन्नत भारत अभियान को गति देते हुए जी.एल. बजाज ग्रुप के प्राध्यापकों और छात्र-छात्राओं ने बझेड़ा गांव के लोगों को बताईं। इस अवसर पर ग्रामीणों को Jute के थैले भी वितरित किए गए।

गौरतलब है कि जी.एल. बजाज ग्रुप द्वारा मथुरा जनपद के पांच गांवों कोकेरा, सिहाना, बझेड़ा, शिवाल (चौमुंहा ब्लाक) तथा बासैठ (नौहझील ब्लाक) को गोद लिया गया है। गांवों में आधारभूत परिवर्तन लाने के लिए संस्थान के प्राध्यापक और छात्र-छात्राएं हर सप्ताह इन गांवों में पहुंच कर ग्रामीणों को न केवल जागरूक कर रहे हैं बल्कि उन्हें उन्नत भारत अभियान में मिलने वाली सुविधाओं से भी अवगत करा रहे हैं। इसी क्रम में गत दिवस संस्थान के प्राध्यापकों और छात्र-छात्राओं द्वारा बझेड़ा गांव के लोगों को पॉलीथिन के प्रति होने वाले खतरों से न केवल आगाह किया गया बल्कि गांव के विभिन्न स्थानों से पॉलीथिन सहित अन्य कचरे को एकत्रित कर उसका निस्तारण भी किया गया।

पॉलीथिन उन्मूलन पर प्रकाश डालते हुए संस्थान के आर्किटेक्ट योगेश यादव तथा प्रो. संचय गोयल ने कहा कि आज प्लास्टिक, पॉलीथिन व ऐसी अन्य वस्तुएं बहुत बड़ा खतरा बनकर उभरी हैं। ये वस्तुएं पर्यावरण के लिए अत्यंत ही घातक हैं। इनके कारण हमारे आसपास के वातावरण में गंदगी तो फैलती ही है साथ में ये लम्बे समय तक हमारी मिट्टी में मिलती नहीं इसलिए जमीन में बंजरपन व अन्य समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं। उन्नत भारत अभियान के संयोजक योगेश यादव और सदस्य संचय गोयल ने ग्रामीणों को प्लास्टिक उन्मूलन के उपाय बताए तथा उन्हें साफ-सफाई के प्रति जागरूक किया। इस अवसर ग्रामीणों ने कई सवाल किए जिनका समाधान किया गया। जी.एल. बजाज के स्वयंसेवकों द्वारा बैग वितरण के बाद कपड़े और Jute के थैलों का अधिकाधिक उपयोग करने के लिए ग्रामीणों को प्रोत्साहित किया गया। संस्थान ने स्कूली बच्चों के माध्यम से जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से गांव के सरकारी स्कूल में भी छात्र-छात्राओं को साफ-सफाई और प्लास्टिक उन्मूलन के तरीके बताए।

आर.के. एज्यूकेशन हब के अध्यक्ष डा. रामकिशोर अग्रवाल ने शिक्षा के साथ ही जी.एल. बजाज के छात्र-छात्राओं द्वारा ग्रामीण क्षेत्र में प्लास्टिक उन्मूलन और साफ-सफाई अभियान के प्रयासों को सराहते हुए इसे और गति देने का आह्वान किया। संस्थान के निदेशक डा. एल.के. त्यागी ने कहा कि शिक्षा के साथ ही जी.एल. बजाज ग्रुप जन-जागरूकता के कार्यक्रमों में निरंतर सहभागिता करता रहेगा।

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *