एवरेस्ट पर चढ़ने वाली पहली महिला थीं Junko Tabei

माउंट एवरेस्ट पर्वत पर चढ़ने वाली पहली महिला Junko Tabei का आज 80वां जन्मद‍िन है । Junko Tabei 36वीं व्यक्ति जापानी पर्वतारोही थीं जि‍नपर पर गूगल ने ख़ास डूडल बनाया है।

Google ने अपने Doodle में सात शिखर दर्शाते हुए, सात बर्फ से ढके पहाड़ों के साथ एक ग्राफ बनाया है। डूडल में जुन्को ताबेई की एक एनिमेटेड तस्वीर बनाई गई है, जिसमें वो पहाड़ों पर चढ़ाई करती हुई दिखाई दे रही हैं।

वह पहली महिला थीं जिन्होंने 1992 में सभी महाद्वीपों की सबसे ऊंची सात चोटियों पर चढ़ाई की थी। उनका जन्म 22 सितंबर 1939 को मिहारू, फुकुशिमा में हुआ था। वह सात बहनों में पांचवे नंबर की थीं। जब उन्होंने पहली बार चढ़ाई की थी, तब वह चौथी क्लास में थीं। यह चढ़ाई उन्होंने अपने टीचर के साथ की थी। उन्होंने पहली बार माउंट नासू के पास चढ़ाई की थी। जुन्को ताबेई ने 70 से अधिक देशों में सबसे ऊंचे पहाड़ों पर चढ़कर चोटियों की स्केलिंग करने के लिए अपना पूरा वयस्क जीवन समर्पित कर दिया। तीन साल पहले 2016 में उनका निधन हो गया। अगर आज वो जिन्दा होती तो अपना 80वां जन्मदिन मना रही होतीं।

1975 में जुन्को ताबेई माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने वाली पहली महिला बनीं। सफलतापूर्वक शिखर पर चढ़ने के बाद उन्हें जापान के सम्राट, क्राउन प्रिंस और राजकुमारी द्वारा सम्मानित किया गया। जुन्को ताबेई को मीडिया अटेंशन के बजाय पहाड़ों पर चढ़ना ज्यादा पसंद था। एवरेस्ट के बाद वह प्रत्येक महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी एकॉनकागुआ, डेनाली, किलिमंजारो, विंसन, एल्ब्रस और पुणक जया जैसी ऊंची चोटियों की चढ़ाई की। आखिर में वो 76 विभिन्न देशों में पर्वतों तक पहुंची।

2012 में जुन्को ताबेई को पता चला कि उन्हें पेरिटोनियल कैंसर है, अपनी बीमारी के बावजूद उन्होंने अपने पहाड़ पर चढ़ाई करने के जूनून को बनाए रखा। 20अक्टूबर 2016 को कावागो के एक अस्पताल में उनकी मृत्यु हो गई।
-Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »