20 जनवरी को भाजपा के पूर्णकालिक राष्ट्रीय अध्यक्ष बनेंगे जेपी नड्‌डा

नई दिल्‍ली। भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्‌डा 20 जनवरी को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनेंगे। वे इस पद के लिए नामांकन भरेंगे। उनके खिलाफ कोई दावेदार नहीं है। आम सहमति से इस पद के लिए उन्हें चुना जाएगा। नड्‌डा के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाजपा कार्यालय में पार्टी कार्यकर्ताओं को संबोधित करेंगे। नड्‌डा को 2019 के लोकसभा चुनाव में पार्टी ने उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी सौंपी थी। वहां भाजपा ने 80 में से 62 सीटों पर जीत दर्ज की थी।
सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह, नितिन गडकरी समेत समस्त भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री और उप-मुख्यमंत्री, राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष जेपी नड्डा के नाम का प्रस्ताव रखेंगे। नामांकन की समय सीमा खत्म होने के साथ ही 20 जनवरी को राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में जेपी नड्डा के नाम की घोषणा कर दी जाएगी।
परंपरा के मुताबिक भाजपा में अध्यक्ष का चुनाव सर्वसम्मति से किया जाता है। हालांकि, अध्यक्ष के नाम की घोषणा को लेकर पूरी चुनाव प्रक्रिया का पालन किया जाता है।
अध्यक्ष के चुनाव की तैयारियां पूरी 
पिछले कुछ दिनों में भाजपा के संगठनात्मक चुनावों की प्रक्रियाओं से जुड़े कार्यों में तेजी आई है। चुनाव प्रभारी राधामोहन सिंह की टीम मतदाता सूची भी तैयार कर रही है। सूत्रों के मुताबिक अध्यक्ष के चुनाव की तैयारियां पूरी चुकी हैं। नड्डा के अध्यक्ष बनने के बाद, पार्टी में सचिव और उपाध्यक्ष के पदों पर भी बदलाव होगा। हालांकि, महासचिव स्तर पर बदलाव की संभावना कम है।
नड्डा फिलहाल राज्यसभा सांसद और संसदीय बोर्ड के सचिव
जेपी नड्‌डा राज्यसभा से सांसद हैं। वे भाजपा के संसदीय बोर्ड के सचिव भी हैं। राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के गृह मंत्री बनने के बाद जून 2019 में नड्‌डा को कार्यकारी अध्यक्ष बनाया गया था। उसके बाद से ही यह अटकलें लगाई जा रही थीं कि पूर्णकालिक अध्यक्ष के तौर पर वे अमित शाह के उत्तराधिकारी बन सकते हैं।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *