Johnson Baby पाउडर दे रहा गर्भाशय कैंसर, कंपनी पर लगा अरबों का जुर्माना

सेंट लुई। Johnson Baby पाउडर महिलाओं में गर्भाशय कैंसर पैदा कर रहा है, तमाम मेडीकल रिपोर्ट्स आने के बाद अमेरिका के सेंट लुई कोर्ट ने कंपनी पर 32,000 करोड़ रुपये का हर्ज़ाना लगाया है।

बच्चों के लिए उत्पाद बनाने वाली मशहूर कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन को अमेरिका की एक अदालत ने 22 महिलाओं को 470 करोड़ डॉलर (लगभग 32,000 करोड़ रुपये) हर्जाना देने को कहा है। इन महिलाओं ने जॉनसन एंड जॉनसन के टैलकम पाउडर में एसबेस्टस होने और इसके इस्तेमाल से गर्भाशय का कैंसर होने का आरोप लगाया था। इसी मामले में फैसला सुनाते हुए मिसौरी की अदालत ने महिलाओं को हर्जाना देने को कहा है।

हम और आप अपने मासूम बच्चों की कितनी देखरेख करते हैं। हमारी हर संभव कोशिश होती है कि मासूम को किसी तरह से कोई दिक्कत न हो। उस मासूम के लिए हर चीज जांच-परखकर चुनते हैं। बच्चों के तेल, साबुन और पाउडर से लेकर कपड़े तक हर चीज का चुनाव करते समय सावधानी बरतते हैं। लेकिन इतनी सावधानी के बावजूद हम अपने बच्चों के लिए कुछ ऐसा चुन लेते हैं जो उन्हें कैंसर जैसी घातक बीमारी के संपर्क में ला सकता है।

अपने मासूम बच्चों की केयर करते हुए हम जॉनसन एंड जॉनसन का तेल, पाउडर आदि उत्पाद का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इसी कंपनी के पाउडर में कुछ ऐसा मिला है, जिसके बारे में कहा जा रहा है कि यह गर्भाशय कैंसर का कारक होता है। इसके लिए कंपनी पर अमेरिका में 32 हजार करोड़ रुपये का हर्जाना भी लगाया गया है।

जॉनसन एंड Johnson Baby पाउडर के इस्तेमाल से कैंसर होने के मामले में कई बार कंपनी पर जुर्माना लगाया जा चुका है। लेकिन, यह इसके लिए अब तक का सबसे बड़ा आर्थिक दंड है। इस समय कंपनी पर लगभग 9,000 मुकदमे चल रहे हैं। इनमें Johnson Baby के इस्तेमाल से कैंसर होने और इसमें एसबेस्टस होने के आरोप लगाए गए हैं।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »