जो बाइडन और कमला हैरिस देश-विदेश के नेताओं की बधाइयों का तांता लगा

वॉशिंगटन। डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता जो बाइडन ने डोनाल्ड ट्रंप को हराकर अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव जीत लिया है. एक अनुमान के अनुसार उन्होंने बहुमत के लिए 270 इलेक्टोरल कॉलेज वोटों का आंकड़ा पार कर लिया है.
ख़ुद जो बाइडन और उनके साथ उप-राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस ने अपने ट्विटर प्रोफ़ाइल बदल कर ‘चुने गए राष्ट्रपति’ और ‘चुनी गई उप-राष्ट्रपति’ कर दिया है.
इसके साथ ही उनके लिए देश-विदेश के नेताओं की बधाइयों का तांता लग गया है. एक के बाद एक नेता सोशल मीडिया पर उन्हें शुभकामनाएं दे रहे हैं.
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने जो बाइडन, उनकी पत्नी जिल बाइडन और कमरा हैरिस को बधाई दी है.
सोशल मीडिया पर एक बयान जारी कर ओबामा ने कहा, “इस बार चुनावों में पहली बार अमेरिकियों ने इतनी बड़ी संख्या में मतदान किया है. एक बार जब सभी मतों की गिनती हो जाएगी तो चुने गए राष्ट्रपति और उप-राष्ट्रपति के लिए ये एक ऐतिहासिक जीत होगी.”
उन्होंने लिखा, “अगले साल जनवरी में जो बाइडन जब आधिकारिक तौर पर व्हाइट हाऊस में अपना कार्यभार संभालेंगे उनके सामने कई चुनौतियां होंगी, ऐसा उनसे पहले किसी राष्ट्रपति ने कदम रखते ही नहीं देखा होगा – महामारी, असमान अर्थव्यवस्था और न्यायिक व्यवस्था, हमारा गणतंत्र जो ख़तरे में है और जलवायु जिसके सामने बड़ा ख़तरा है.”
“मुझे उम्मीद है कि वो सभी अमेरिकियों के लिए काम करेंगे.”
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान ख़ान ने भी जो बाइडन और कमला हैरिस को राष्ट्रपति और उप-राष्ट्रपति चुने जाने की बधाई दी.
उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा, “हमें चुने गए राष्ट्रपति जो बाइडेन के गणतंत्र पर वैश्विक सम्मेलन का इंतज़ार है और हम उम्मीद करते हैं कि हम साथ मिल कर ग़ैरक़ानूनी टैक्स हेवन को ख़त्म करेंगे और भ्रष्ट नेताओं द्वारा राष्ट्रों की संपत्ति की चोरी को रोकेंगे.”
“अफ़ग़ानिस्तान और इस पूरे क्षेत्र में शांति के लिए हम अमेरिका के साथ मिल करना जारी रखेंगे.”
कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने भी सोशल मीडिया पर दोनों नेताओं को बधाई दी और लिखा, “अमेरिका और कनाडा दोनों न केवल क़रीबी दोस्त हैं, बल्कि सहयोगी भी हैं. विश्व के पटल पर ये दोनों देश ख़ास रिश्ता रखते हैं. मुझे उम्मीद है कि हम साथ मिलकर काम करेंगे.”
ब्रितानी प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इसे “ऐतिहासिक जीत” कहा है और इसके लिए जो बाइडन और कमला हैरिस को बधाई दी है.
उन्होंने लिखा है, “अमेरिका हमारा बेहद महत्वपूर्ण साथी है और मुझे उम्मीद है कि हम जलवायु परिवर्तन से लेकर व्यापार और सुरक्षा के मसलों पर मिलकर काम करेंगे.”
जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल ने अपने बधाई संदेश में कहा है हम दोनों के संबंधों को हमेशा मज़बूत रखेंगे.
फ़्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने जो बाइडन और कमला हैरिस को शुभकामनाएं दी हैं.
सोशल मीडिया पर मैक्रों ने लिखा, “आज के दौर में हमें साथ मिलकर कई चुनौतियों का समना करना है. चलिए साथ मिल कर काम करते हैं.”
ऑस्ट्रिया के चांसलर सेबास्टियन कूर्ज ने भी जो बाइडन को सोशल मीडिया पर शुभकामना संदेश भेजा है.
उन्होंने लिखा है, “अमेरिका का नया राष्ट्रपति चुने जाने पर बधाई. यूरोप और अमेरिका समान मूल्यों के पक्षधर हैं और मुझे पूरी उम्मीद है कि हम साथ मिलकर काम करेंगे.”
-BBC

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *