अमरनाथ यात्रा में सुरक्षा के लिए JKPolice ने मांगे 22 हजार अतिरिक्त जवान

नई दिल्‍ली। JKPolice ने अमरनाथ यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए पूरे मार्ग में तैनात करने के लिए कम से कम साढ़े बाइस हजार अतिरिक्त अर्ध सैनिक बलों की मांग की है। वार्षिक अमरनाथ यात्रा 28 जून से शुरू हो रही है। अधिकारियों ने रविवार को बताया कि पूरे यात्रा मार्ग में सुरक्षा के लिए तीर्थ यात्रियों के संचालन की उपग्रहों के जरिए निगरानी, जैमर लगाने, सीसीटीवी कैमरे और बुलेटप्रूफ बंकर, खोजी कुत्तों की तैनाती जैसे उपाए किये जायेंगे।

इस मामले से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि इस कड़ी सुरक्षा व्यवस्था को लागू करने के लिए सेना, अर्धसैनिक बलों और जम्मू कश्मीर पुलिस को शामिल किया जायेगा। JKPolice ने यात्रा मार्ग में तैनाती के लिए अर्धसैनिक बलों की अतिरिक्त 225 कंपनियों की मांग की है. गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने पिछले सप्ताह जम्मू कश्मीर की यात्रा के दौरान अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया था।

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि इस दौरान उन्हें बताया गया कि तीर्थयात्रा को सुचारू रूप से चलाने के लिए कई चरण की सुरक्षा व्यवस्था बनायी गयी है। इस वर्ष कम से कम 40 हजार जवान तैनात किये जाने की उम्मीद है।

विभिन्न सुरक्षा एजेंसियों के अनुमान के मुताबिक कश्मीर घाटी में करीब 200 आतंकवादी सक्रिय हैं और हालिया ट्रेंड दिखाते हैं कि आतंकवादी हमला करने में बेलगाम हो गये हैं।

JKPolice ने यात्रा मार्ग में तैनाती के लिए अर्धसैनिक बलों की अतिरिक्त 225 कंपनियों की मांग की है, गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने पिछले सप्ताह जम्मू कश्मीर की यात्रा के दौरान अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया था।-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »