J&K हाइकोर्ट की पहली महिला मुख्य न्यायाधीश बनीं Gita Mittal

श्रीनगर। कानून मंत्रालय की अलग से जारी एक अधिसूचना के अनुसार न्यायमूर्ति Gita Mittal को शनिवार को जम्मू-कश्मीर हाइकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया। इसके साथ ही राज्य के हाइकोर्ट की अध्यक्षता करने वाली वह पहली महिला न्यायाधीश बन गयी हैं।

न्यायमूर्ति गीता मित्तल अब तक दिल्ली हाइकोर्ट की कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश थीं। शुक्रवार को न्यायमूर्ति सिंधु शर्मा जम्मू कश्मीर हाइकोर्ट की पहली महिला न्यायाधीश बनीं।

कानून मंत्रालय की अलग से जारी एक अधिसूचना के अनुसार, पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति राजेंद्र मेनन को दिल्ली हाइकोर्ट का नया मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। अन्य नियुक्तियों में राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति कल्पेश सत्येंद्र झावेरी को पदोन्नति देकर ओड़िशा हाइकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है। उन्होंने न्यायमूर्ति विनीत सरन की जगह ली है। विनीत सरन को उच्चतम न्यायालय का न्यायाधीश नियुक्त किया गया है।

कलकत्ता हाइकोर्ट के जज अनिरुद्ध बोस को पदोन्नति देकर झारखंड हाइकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया गया है।

इससे पहले सुप्रीम कोर्ट के कॉलेजियम ने जस्टिस बोस को दिल्ली हाइकोर्ट के चीफ जस्टिस के तौर पर नियुक्त करने की सिफारिश की थी, जिसे सरकार ने यह कहकर खारिज कर दिया था कि किसी हाई-प्रोफाइल उच्च न्यायालय की अध्यक्षता के लिए जज के पास पर्याप्त अनुभव की कमी है।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »