भारत को ट्रांसफॉर्म करने के लिए आ रहा है जियो GigaFiber

नई दिल्‍ली। रिलायंस जियो की कामयाबी के बाद अब कंपनी गीगाफाइबर सर्विस को 1600 शहरों में रोलआउट करने जा रही है। ताकि GigaFiber आम यूजर्स तक पहुंच पाए। एक अधिकारी के मुताबिक, रिलायंस जियो गीगा फाइबर ब्रॉडबैंड लैंडलाइन – टीवी कॉम्बो सर्विस की शुरुआत करेगी, जिसका एक महीने का दाम 600 रुपये होगा। इसके साथ ही ग्राहकों को कुछ अन्य सुविधाएं भी मिलेंगी। इस प्लान की सबसे खास बात ये है कि इससे आप कम से कम 40 उपकरणों को स्मार्ट होम नेटवर्क से जोड़ पाएंगे। इस सुविधा के लिए आपको एक हजार रुपये देने होंगे।

मिलेगी अनलिमिटेड कॉलिंग
इस प्लान में आपको लैंडलाइन में अनलिमिटेड कॉलिंग मिलेगी और टीवी चैनल आपको इंटरनेट के जरिए उपलब्ध कराए जाएंगे। बता दें कि इंटरनेट के जरिए टीवी चैनल उपलब्ध कराए जाने को इंटरनेट प्रोटोकॉल टेलीविजन कहते हैं।

ओएनटी के जरिए मिलेगी सेवाएं
ग्राहकों को ये सभी सेवाएं ऑप्टिकल नेटवर्क टर्मिनल यानी ओएनटी के जरिए मिलेंगी। ऑप्टिकल नेटवर्क टर्मिनल बॉक्स रूटर के माध्यम से ग्राहक 40 से 45 उपकरणों को जोड़ पाएंगे, जिसमें टीवी, मोबाइल फोन, लैपटॉप और टैब्लेट शामिल हैं। इसके अतिरिक्त ग्राहकों को गेमिंग की भी सुविधा मिलेगी।

भारत को ट्रांसफॉर्म करने के लिए पेश हो रहा है जियो गीगाफाइबर
मुकेश अंबानी ने कहा था कि जियो मोबिलिटी सर्विसेज के साथ-साथ गीगाफाइबर फिक्सड-ब्रॉडबैंड सर्विस को भारत को ट्रांसफॉर्म करने के लिए पेश किया जा रहा है। मुकेश अंबानी यह भी कह चुके हैं कि गीगाफाइबर सबसे बड़ा ग्रीनफील्ड फिक्स्ड लाइन ब्रॉडबैंड रोलआउट होगा।

तगड़ा होगा मुकाबला
जियो गीगाफाइबर के आने के बाद इसका सीधा मुकाबला बीएसएनएल से होगा। आपको बता दें कि बीएसएनएल ने अपने एफटीटीएच ब्रॉडबैंड सेवा को भारत फाइबर के नाम से कुछ दिन पहले ही शुरू किया था। इसके अलावा एयरटेल भी वी-फाइबर प्लान यूजर्स को कई अच्छे फायदे दे रही है। मना जा रहा है कि जियो गीगाफाइबर के आने के बाद अब इस सेगमेंट में भी प्राइस वार शुरू हो सकती है, जिसमें फायदा ग्राहकों को होगा।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »