Jharkhand: नक्सलियों से मुठभेड़ में दो जवान शहीद, मुठभेड़ अब भी जारी

खूंटी। Jharkhand के खूंटी और सरायकेला जिला की सीमा पर नक्सलियों के साथ मुठभेड़ में Cobra battalion का एक जवान व एक पुलिसकर्मी के  शहीद होने की खबर आ रही है। पुलिस व नक्सलियों के बीच मुठभेड़ में दो जवान शहीद हो गये हैं, जबकि एक जवान गोली लगने की वजह से गंभीर रुप से घायल हैं। Jharkhand पुलिस मुख्यालय के प्रवक्ता एडीजी अभियान आरके मल्लिक ने मुठभेड़ की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि मुठभेड़ में दो जवान गंभीर रुप से जख्मी हुए हैं जिन्हें चॉपर से लाने की कोशिश की जा रही है।

इस मुठभेड़ में सीआरपीएफ के कोबरा बटालियन का एक जवान तथा जिला पुलिस का एक जवान शहीद हुआ है तथा जिला पुलिस के चार तथा सीआरपीएफ के तीन जवान घायल हुए है। इस संबंध में जानकारी देते हुए सरायकेला के एसपी चंदन कुमार सिन्हा ने बताया कि घटना स्थल पर कई स्थानों से फोर्स भेजे गए है। सीआरपीएफ जवानों को भेजा गया है।

जानकारी के मुताबिक सरायकेला खरसावां जिले के अड़की-बादनी सीमा क्षेत्र के पास पुलिस और नक्सलियों के बीच भीषण मुठभेड़ हो रही है। मुठभेड़ स्थल अड़की क्षेत्र के कोरबा में है। यह क्षेत्र सरायकेला से 13 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। दुर्गम रास्ता होने के कारण पुलिस को वहां पहुंचने में कठिनाई हो रही है।

उन्होंने बताया कि बुधवार की देर रात अड़की व बादनी क्षेत्र में छापेमारी अभियान चल रहा था। इसी दौरान नक्सलियों से पुलिस की भिड़त हो गई। वहीं घायल सभी जवानों को राची स्थित रिम्स अस्पताल भेजा जा रहा है। हालांकि इसमें कठिनाई हो रही है। मालूम हो कि पुलिस को यहां 60 की संख्या में नक्सलियों के घुसे होने की सूचना मिली थी। इसी आधार पर पुलिस यहां दो दिनों से छापेमारी अभियान चला रही थी। बुधवार की देर प्रारंभ हुआ यह मुठभेड़ गुरुवार की सुबह तक जारी था। बताया जा रहा है कि इसमें पुलिस व नक्सलियों के बीच 300 से अधिक राउंड गोलियां चली है। जानकारी के अनुसार रुक-रुक गोली बारी हो रही है। इस कारण घटना स्थल पर घुसने में पुलिस को पहुंचने में परेशानी हो रही है। इस घटना के बाद खूंटी व सरायकेला की सीमा को सील कर दिया गया है।

बड़े नक्सली नेता के जमे होने की सूचना पर गयी थी पुलिस

मुठभेड़ खूंटी व सरायकेला जिला के सीमा क्षेत्र पर कुचाई थाना क्षेत्र के तोरंबा जंगल के जमारो में नक्सलियों का बड़ा दस्ता मौजूद था। दस्ते में बड़े नक्सली नेता शामिल हैं। इसकी सूचना पर कोबरा बटालियन के जवान जिला पुलिस के साथ बुधवार की रात छापामारी के लिए निकले। गुरुवार की सुबह Jharkhand पुलिस जब जमारो के निकट पहुंची, तब नक्सलियों ने पुलिस को देखते ही फायरिंग शुरु कर दी जिसके बाद दोनों तरफ से फायरिंग शुरु कर दी।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »