झड़े में झाड़ू…वो भी With Handbag, ‘बापू’ देख रहा है ?

क्‍या आपने कभी किसी को झड़े हुए में अर्थात साफ-सुथरी जगह पर झाड़ू लगाते देखा है। नहीं देखा तो इन महिलाओं को देख लें।
क्‍या आपने किसी को एक हाथ में भारी-भरकम Handbag लटका कर सिर्फ एक हाथ से झाड़ू लगाते देखा है, यह भी नहीं देखा तो भारतीय जनता पार्टी की इस खास नेत्री को देख लें जिसके ऐसे आश्‍चर्यजनक कार्य को अंजाम देते हुए न केवल फोटो सेशन कराया गया बल्‍कि उसे अखबारों में छपवाया भी गया।
देश की बाकी महिलाओं के लिए निश्‍चित ही यह फोटो ‘प्रेरणास्‍त्रोत’ साबित होगा।
यह फोटो मोदी सरकार की ‘स्‍वच्‍छ भारत, स्‍वस्‍थ भारत’ योजना के तहत तब खिंचवाया गया जब भाजपा महिला मोर्चा की राष्‍ट्रीय संयोजक ऊषा वाजपेयी तथा पार्टी के महिला मोर्चा की प्रदेश अध्‍यक्ष दर्शना सिंह के नेतृत्‍व में मथुरा के मंडी चौराहे पर कथित स्‍वच्‍छता अभियान चलाया गया।
जाहिर है कि भाजपा महिला मोर्चा की राष्‍ट्रीय संयोजक के साथ बाकी महिलाएं भी भाजपा नेत्री हैं और वो स्‍थानीय निवासी हैं।
अब जरा इस अभियान के फोटो पर गौर करें जिसमें एक महिला नेत्री ने अपने बाएं हाथ में बड़ा सा सफेद Handbag लटका रखा है और सिर्फ दाएं हाथ से झाड़ू लगाती दिखाई दे रही हैं। महिला नेत्री को देखकर लगता है कि वह निश्‍चित ही पढ़ी-लिखी और बड़ी पदाधिकारी होंगी।
चूंकि फोटो के साथ दिए गए कुल चार नामों में Handbag वाली भाजपा नेत्री का नाम अलग से नहीं लिखा गया, इसलिए उनकी पहचान तो नहीं हो पा रही किंतु उनकी योग्‍यता का पता जरूर लग रहा है क्‍योंकि एक हाथ में बड़े से Handbag के साथ स्‍वच्‍छता अभियान को अंजाम देने की योग्‍यता हर किसी भी नहीं हो सकती।
इस फोटो में एक खास बात और छिपी है, और वह यह कि मेयर महोदय के साथ जहां ये नेत्रियां सफाई करती प्रतीत हो रही हैं, वहां कूड़ा या गंदगी तो दूर, कहीं कोई तिनका तक दिखाई नहीं दे रहा।
यूं भी जहां इतने बड़े-बड़े ओहदेदार महिला नेत्रियों के साथ स्‍वयं मेयर सफाई करने उतरे हों वहां कूड़ा-करकट दिखाई देगा भी कैसे, लेकिन स्‍वच्‍छता अभियान तो चलाना है। फोटो सेशन कराकर प्रकाशित और प्रसारित भी कराना है। 02 अक्‍टूबर का दिन था। गांधी जयंती।
स्‍वच्‍छता अभियान के इस फोटो सेशन को देखकर मोदी जी निश्‍चित तौर पर प्रसन्‍न होंगे और संभव हुआ तो झड़े में झाड़ू लगाने पर प्रशस्‍ति पत्र भी भेजेंगे।
और यदि उनकी भी नजर मेरी तरह एक हाथ में Handbag लटकाकर झाड़ू लगाने की दुर्लभ कला पर अटक गई तो तय समझिए कि मथुरा से अगला लोकसभा चुनाव ऐसी किसी प्रतिभाशाली नेत्री को लड़वाया जाएगा।
यह भी संभव है कि अपने लोकप्रिय कार्यक्रम ‘मन की बात’ के अगले संस्‍करण में मोदी जी मंच से इन प्रतिभाओं का उल्‍लेख करें और इनकी योग्‍यता से सीख लेने को कहें।
विषेश तौर पर एक हाथ में Handbag लटकाकर दूसरे हाथ से झाड़ू लगाने की अद्भुत कला का प्रदर्शन करने वाली भाजपा नेत्री का उदाहरण दें और स्‍वच्‍छता अभियान के तहत ऐसी कोई प्रतियोगिता भी रख दें क्‍योंकि पार्टी के लिए यह कला बड़े काम आने वाली है।
आएगी भी क्‍यों नहीं, जरूर आएगी क्‍योंकि बापू सब देख रहा है।
इस अवसर पर प्रदेश अध्‍यक्ष ने यह दावा भी किया कि भाजपा सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाएं ही उसे 2019 के लोकसभा चुनाव में जीत दिलवाएंगी।
इस कार्यक्रम में जो महिला नेत्रियां शामिल थीं, उनके पद भी कम भारी-भरकम नहीं हैं।
स्‍वच्‍छता अभियान की प्रदेश संयोजिका इं. कल्‍पना गर्ग, राष्‍ट्रीय उपाध्‍यक्ष कौशल्‍या, सुरजीत कौर, ब्रज प्रांत की अध्‍यक्ष बबिता सिंह चौहान, ब्रज प्रांत प्रभारी रश्‍मि सिंह धाकड़, सुषमा अग्रवाल, जिलाध्‍यक्ष लता अग्रवाल आदि के अलावा मथुरा नगर निगम के मेयर मुकेश आर्यबंधु प्रमुख रूप से इस दौरान उपस्‍थित थे और ये सभी लोग बाकायदा झाड़ू हाथ में लेकर स्‍वच्‍छता का संदेश देने उतरे थे।
-Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *