जेवर एयरपोर्ट तक कनेक्टिविटी मेट्रो ऐक्वा लाइन के जरिए: NIAL

ग्रेटर नोएडा। यूपी सरकार जल्द जेवर एयरपोर्ट के कंस्ट्रक्शन का पहले चरण का काम शुरू करने वाली है और डीएमआरसी ने परी चौक से जेवर एयरपोर्ट तक चलने वाली प्रस्तावित मेट्रो के सर्वे का काम पूरा कर लिया है।
जेवर मेट्रो की फंडिंग के लिए यमुना अथॉरिटी ने यूपी मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के पास प्रस्ताव भेजा है। सर्वे के अनुसार इस रूट पर हर रोज 50 हजार लोग सफर करेंगे और 29 किलोमीटर लंबी लाइन का इंटरचेंज स्टेशन होगा परी चौक।
दिल्ली-एनसीआर के शहरों से जेवर एयरपोर्ट तक यात्रियों को लाने-ले जाने की तैयारी तेज हो गई। मेट्रो का यह रूट करीब 29 किलोमीटर लंबा होगा। मेट्रो के अलावा यात्रियों को परिवहन के दूसरे साधन भी उपलब्ध कराए जाने है। स्टडी में पता चला है कि जेवर एयरपोर्ट से एक साल में 50 लाख यात्री सफर करेंगे।
डीएमआरसी के अधिकारियों ने बताया कि 29 किलोमीटर लंबे इस कॉरिडोर का टेक्नो-फीजिबिलिटी टेस्ट पूरा कर लिया गया है और अगले सप्ताह इसकी रिपोर्ट यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डिवेलपमेंट अथॉरिटी(YIEDA) के सामने पेश की जाएगी। प्रस्तावित कॉरिडोर परी चौक से जेवर तक पूरी तरह से एलिवेटेड होगा, इसमें 3 किलोमीटर का हिस्सा एयरपोर्ट परिसर के अंदर ही होगा ताकि यात्रियों को आसानी हो सके। यह कॉरिडोर सेक्टर 17, 17A, 18, 20, 21, 22D,22E, 28 और 29 से होकर गुजरेगा।
यमुना अथॉरिटी के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह के अनुसार पूरे प्रदेश में मेट्रो संचालन के लिए यूपी मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (यूपीएमआरसी) बनाया गया है। इस प्रोजेक्ट के लिए फंडिंग की व्यवस्था यूपीएमआरसी करेगा। अथॉरिटी ने इसका प्रस्ताव भेज दिया है। जेवर एयरपोर्ट के साथ ही मेट्रो का निर्माण शुरू कराने की तैयारी है। 2023 में प्रस्तावित जेवर एयरपोर्ट से पहली उड़ान भरी जानी है।
अरुणवीर नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड(NIAL) के लिए नोडल ऑफिसर भी हैं। उन्होंने बताया, ‘जेवर एयरपोर्ट तक मेट्रो कनेक्टिविटी ऐक्वा लाइन के जरिए होगी। बोर्ड मीटिंग में इसके लिए परी चौक पर इंटरचेंज बनाने के बारे में फैसला लिया जाएगा।’
बता दें कि जेवर के पास इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण शुरू करने की प्रक्रिया जल्द शुरू होने वाली है। इसके लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। गुरुवार को यूपी का बजट पेश किया गया, जिसमें इस प्रोजेक्ट को उड़ान मिली है। एयरपोर्ट के लिए सरकार ने बजट में 800 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »