JEECUP ने घोषित कीं UPJEE 2021 Exam की तारीखें

उत्तर प्रदेश के विभिन्न पॉलीटेक्निक कॉलेजों में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा जून 2021 में ली जाएगी। ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन काउंसिल उत्तर प्रदेश (JEECUP) ने आधिकारिक वेबसाइट jeecup.nic.in पर परीक्षा का शेड्यूल और इनफॉर्मेशन बुलेटिन जारी कर दिया है। 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएशन कर चुके उम्मीदवारों तक के लिए विभिन्न कोर्सेस में एडमिशन पाने का मौका है।
शेड्यूल के अनुसार यूपी जेईई 2021 (UP JEE 2021) का आयोजन 15 से 20 जून 2021 तक किया जाएगा। यह परीक्षा उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में बने केंद्रों पर ऑनलाइन मोड में ली जाएगी। हिन्दी या अंग्रेजी, दोनों में से किसी भी भाषा में परीक्षा दे सकते हैं। परीक्षा के लिए आवेदन की विस्तृत जानकारी आगे दी जा रही है।
JEECUP 2021 application detail
इस परीक्षा के लिए आपको जेईईकप / यूपीजेईई की वेबसाइट jeecup.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना है। ऑनलाइन आवेदन फॉर्म सिर्फ इसी वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। ऑफलाइन (प्रिंटेड) आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। एक अभ्यर्थी अधिकतम तीन आवेदन कर सकता है।
एक आवेदन ग्रुप ए के लिए, एक ग्रुप E1 या E2 के लिए और एक आवेदन अन्य ग्रुप्स के लिए किया जा सकता है। किसी भी ग्रुप में एक से ज्यादा आवेदन करने पर उसे रद्द कर दिया जाएगा। जनरल और ओबीसी के लिए एप्लीकेशन फीस 350 रुपये है। एससी, एसटी के लिए 250 रुपये है। बैंक चार्ज अलग से लगेगा।
किन कोर्सेस में एडमिशन के लिए होगी परीक्षा
इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी डिप्लोमा
एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग
फैशन डिजाइन, होम साइंस, टेक्सटाइल डिजाइन एंड इंजीनियरिंग
मॉडर्न ऑफिस मैनेजमेंट एंड सेक्रेटेरियल प्रैक्टिस
लाइब्रेरी एंड इनफॉर्मेशन साइंस
डिप्लोमा इन फार्मेसी
पजी डिप्लोमा इन बायोटेक्नोलॉजी
पीजी डिप्लोमा कोर्स
डिप्लोमा इन होटल मैनेजमेंट एंड केटरिंग टेक्नोलॉजी
डिप्लोमा इन एयरक्राफ्ट मेंटेनें इंजीनियरिंग
सेकंड ईयर इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी डिप्लोमा कोर्सेस में लैटरल एंट्री
सिविल इंजीनियरिंग
इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग
इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग
मैकेनिकल इंजीनियरिंग
इनफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी
कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग
प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी
फैशन डिजाइन एंड गारमेंट टेक्नोलॉजी
टेक्सटाइल टेक्नोलॉजी
कब आएगा रिजल्ट– इनफॉर्मेशन बुलेटिन के अनुसार परीक्षा खत्म होने के 10 दिन के अंदर रिजल्ट की घोषणा कर दी जाएगी।
कब आएगा एडमिट कार्ड– परीक्षा शुरू होने से 10 दिन पहले एडमिट कार्ड जेईईकप की वेबसाइट पर जारी किए जाएंगे। आपको वेबसाइट से इसे डाउनलोड करके प्रिंट लेना होगा।
कहां से लें मदद– यूपी जेईई 2021 के संबंध में किसी तरह की मदद के लिए आप jeecuphelp@gmail.com पर ईमेल भेजकर या अपने कैंडिडेट लॉग-इन के जरिए मदद ले सकते हैं। इसके अलावा आप दिए गए नंबरों पर कार्यदिवसों में सुबह 10 से शाम 5 बजे के बीच कॉल करके भी मदद ले सकते हैं। ये हेल्पलाइन नंबर हैं – 0522-2630667, 2630106, 2630678, 2630695, 2636589
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *