JEEAdvace र‍िजल्ट आउट: 23 IITs में एडमिशन प्रोसेस 6 अक्टूबर से शुरू

नई द‍िल्ली। इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (IIT) दिल्ली ने JEE एडवांस 2020 परीक्षा के 7 दिन बाद इसका रिजल्ट जारी कर दिया है। आईआईटी बॉम्बे जोन के चिराग ने AIR-1 हासिल की है। चिराग के 396 में से 352 मार्क्स आए हैं। वहीं AIR- 17 हासिल करने वाली आईआईटी रुड़की जोन की कनिष्का मित्तल गर्ल टॉपर रही हैं। कनिष्का का स्कोर 315 है।

परीक्षा में कुल 43,204 कैंडिडेट्स क्वालिफाई हुए हैं। जिनमें से 6,707 लड़कियां हैं। इस साल 1.6 लाख से ज्यादा कैंडिडेट्स ने जेईई एडवांस परीक्षा में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन कराया था। आवेदन करने वालों में 96% परीक्षा में शामिल हुए थे।

कैंडिडेट्स JEE एडवांस की ऑफिशियल वेबसाइट पर लॉग इन कर अपना स्कोर कार्ड चेक कर सकते हैं।

इन 5 स्टेप्स से चेक करें रिजल्ट

सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर लॉग इन करें।
होमपेज पर, “JEE एडवांस्ड 2020 रिजल्ट” पर क्लिक करें।
अब मांगी गई सभी जानकारी दर्ज करें।
JEE एडवांस्ड का रिजल्ट स्क्रीन पर डिस्प्ले हो जाएगा।
रिजल्ट डाउनलोड करें और भविष्य के लिए प्रिंट आउट लेना न भूलें।

IIT में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू

JEE एडवांस का रिजल्ट घोषित होने के बाद से ही देश भर के 23 IITs में एडमिशन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है। JEE एडवांस के रिजल्ट के बाद IITs कटऑफ जारी करेंगे। 6 अक्टूबर से कैंडिडेट्स अपने कटऑफ स्कोर के अनुसार IITs में एडमिशन के लिए काउंसलिंग में हिस्सा ले सकते हैं।

सर्वर डाउन होने की वजह से हुई देरी

IIT दिल्ली ने JEE एडवांस का रिजल्ट सुबह 10 बजे जारी करने की घोषणा की थी, लेकिन सर्वर डाउन होने की वजह से रिजल्ट करीब 50 मिनट की देरी से जारी हो सका।

27 सितंबर को आयोजित हुई थी परीक्षा

कोरोना की वजह से दो स्थगित हुई JEE एडवांस्ड की परीक्षा इस बार 27 सितंबर को करीब 222 शहरों के 1000 परीक्षा केंद्रों पर दो शिफ्ट में आयोजित की गई थी। JEE एडवांस्ड के लिए एलिजिबल कुल 2.5 लाख कैंडिडेट्स में से 1.60 लाख कैंडिडेट्स ने ही इसके लिए आवेदन किया था।
– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *