देशभर में JEE MAIN कल से, किन बातों का ख्याल रखें

नई दिल्‍ली। देशभर में इंजीनियरिंग एडमिशन के लिए जेईई मेन अप्रैल/सितंबर 2020 कल से शुरू हो रहा है। कोरोना महामारी के कारण कड़े विरोध के बीच यह परीक्षा शुरू हो रही है। बदले माहौल में इस परीक्षा को लेकर भी कई नियम इस बार बदले गए हैं। परीक्षा के दौरान स्टूडेंट्स को किन बातों का ख्याल रखना है, इस संबंध में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने सभी दिशा-निर्देश jeemain.nta.nic.in पर विस्तार में जारी कर दिए हैं।
इसके अलावा एनटीए द्वारा जारी दिशा-निर्देश का लिंक भी दिया जा रहा है। लिंक पर क्लिक कर आप सभी जरूरी निर्देशों की पूरी लिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं।
JEE Main 2020: इन बातों का रखें ख्याल
आपको अपने एडमिट कार्ड पर दिए गए रिपोर्टिंग/एंट्री टाइम पर एग्जाम सेंटर पर पहुंच जाना है। गेट क्लोजिंग टाइम के बाद किसी भी अभ्यर्थी को केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।
एडमिट कार्ड के साथ कुल चार पेज में जरूरी निर्देश दिए गए हैं। पहले पेज में अभ्यर्थी के एग्जाम सेंटर की डीटेल और कोविड-19 के लिए सेल्फ डिक्लरेशन फॉर्म दिया गया है। दूसरे पेज में अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा को लेकर जरूरी निर्देश दिए गए हैं। तीसरे और चौथे पेज में कोरोना वायरस को लेकर एडवायजरी दी गई है। आपको ये सभी चार पेज डाउनलोड करने हैं और केंद्र पर ले जाने हैं।
ध्यान रहे कि आपका एडमिट कार्ड प्रोविजन है। इनफॉर्मेशन बुलेटिन में दिए गए सभी योग्यता शर्तों को पूरा करने पर ही आपको केंद्र में प्रवेश दिया जाएगा।
अगर आपके धर्म या संस्कृति के अनुसार कोई खास परिधान पहनना अनिवार्य है तो केंद्र पर उचित जांच के लिए समय से थोड़ा पहले पहुंचें। बिना एडमिट कार्ड, वैध आईडी प्रूफ और उचित जांच के बिना किसी अभ्यर्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा। इस बार कोरोना के कारण जांच मेटल डिटेक्टर मशीन से की जाएगी। किसी को हाथों से छूकर जांच नहीं होगी।
मोटे सोल वाले जूते-चप्पल, बड़े बटन वाले कपड़े पहनकर नहीं जा सकते। सरकार द्वारा जारी फोटो आईडी प्रूफ की ओरिजिनल कॉपी जरूर ले जाएं। किसी भी तरह की फोटो कॉपी या स्कैन्ड कॉपी, मोबाइल में फोटो मान्य नहीं होगा।
परीक्षा के बाद अपने सही से भरे हुए एडमिट कार्ड की कॉपी को केंद्र पर रखे ड्रॉप बॉक्स में जरूर डाल दें। ऐसा न करने पर आपके आंसरशीट की जांच नहीं की जाएगी।
परीक्षा के दौरान आपको रफ वर्क के लिए 5 ब्लैंक पेपर्स दिए जाएंगे। इस शीट के ऊपर आपको अपना नाम और रोल नंबर लिखना है और उसे वहां रखे ड्रॉप बॉक्स में डाल देना है। ऐसा न करने पर आपके आंसरशीट की जांच नहीं की जाएगी।
अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्रों पर थ्री-प्लाई मास्क दिए जाएंगे। घर से पहनकर आए मास्क को हटाकर आपको वह मास्क पहनना होगा। केंद्र पर हर समय आपको एक-दूसरे से करीब 6 फीट की दूरी बनाकर रखनी होगी।
परीक्षा केंद्र पर सिर्फ ये चीजें लेकर जाएं
एनटीए की वेबसाइट से डाउनलोड किया गया एडमिट कार्ड और सेल्फ डिक्लरेशन फॉर्म (अच्छी तरह भरा गया)। फॉर्म को अपनी हैंडराइटिंग में साफ-साफ भरना है। दी गई जगह में अपनी फोटो चिपकानी है और सही तरीके से अपने बायें हाथ के अंगूठे की छाप लगानी है।
साधारण व पारदर्शी बॉडी वाला बॉल प्वाइंट पेन।
अतिरिक्त पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ जिसे अटेंडेंस शीट पर चिपकाना होगा।
अपना व्यक्तिगत हैंड सैनिटाइजर (50 एमएल अधिकतम)।
व्यक्तिगत व पारदर्शी पानी की बोतल।
मदद के लिए यहां संपर्क करें
इस परीक्षा के संबंध में किसी भी तरह की मदद के लिए आप नीचे दी गई ईमेल आईडी या कॉन्टैक्ट नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।
ईमेल आईडी – jeemain@nta.ac.in
कॉन्टैक्ट नंबर – 0120-6895200
NTA JEE Main Exam instructions डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें-
https://jeemain.nta.nic.in/WebInfo/Handler/FileHandler.ashx?i=File&ii=667&iii=Y&_ga=2.45289892.1055511447.1598855217-999096929.1598855217
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *