JEE एडवांस 2018 का रिजल्ट घोषित, टॉपर पर विवाद

आईआईटी कानपुर ने JEE एडवांस 2018 का रिजल्ट घोषित कर दिया है। इस बार पंचकुला के प्रणव गोयल ने टॉप किया है। मीनल पारेख फीमेल कैंडिटेड्स में टॉप पर रही हैं। छात्रों में साहिल जैन और कलश गुप्ता ने क्रमश: दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया है। आप JEE एडवांस (एडवांस्ड) का रिजल्ट देखने के लिए कानपुर JEE की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं। आपको वेबसाइट jeeadv.ac.in जाना होगा, जहां आप इन नतीजों को देख सकते हैं। इसके साथ ही एग्जाम मे एपियर हुए कैंडिडेट्स को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर नतीजे के नोटिफिकेशन भेजे जा चुके हैं।
मीनल पारेख ने देशभर में 6ठी रैंक प्राप्त की है लेकिन फीमेल वर्ग में वह टॉपर बनी हैं। ओबीसीएनसीएल में विजयवाड़ा की मवूरी सिवा कृष्णा मनोहर, एससी में कोटा के आयुष कदम, एसटी में हैदराबाद के जटोथ शिव तरुण ने पहला स्थान हासिल किया है। वहीं दिव्यांग कैटिगरी में पटियाला के मनन गोयल ने पहले स्थान पाया है। ज्ञात हो कि सभी आईआईटी में बैचलर, इंटीग्रेटेड मास्टर और ड्यूल डिग्री प्रोग्राम (10 + 2 स्तर पर प्रवेश) में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश बोर्ड (जेएबी) 2018 के मार्गदर्शन में आईआईटी द्वारा JEE एडवांस्ड की परीक्षा आयोजित की जाती है। इस बार परीक्षा में 155158 परीक्षार्थियों ने भाग लिया था। इनमें से 2,31,024 कैंडिडेट्स ने JEE एडवांस्ड परीक्षा में सफलता हासिल की है।
बता दें कि आईआईटी में प्रवेश के लिए कैंडिडेट को दो चरणों से गुजरना होता है। पहले सीबीएसई संयुक्त प्रवेश बोर्ड (जेएबी) आयोजित कराती है, उसे क्लीयर करना होता है। इस साल आईआईटी कानपुर ने 20 मई को JEE एडवांस्ड की परीक्षा आयोजित कराई थी।
ऐसे देखें नतीजे
आप रिजल्ट देखने के लिए jeeadv.ac.in पर जाकर परिणाम देख सकते हैं। इसके साथ ही आप results.jeeadv.ac.in वेबसाइट पर भी जा सकते हैं। jeeadv.ac.in वेबसाइट पर जाने के बाद आप results.jeeadv.ac.in पर जाएं और वहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, डेट ऑफ बर्थ, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, इमेल एड्रेस जैसी जानकारी भरकर रिजल्ट देख सकते हैं।

टॉपर पर विवाद
रिजल्ट आते ही विवाद भी शुरू हो गया है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक चंडीगढ़ के एक कोचिंग इंस्टिट्यूट ने शनिवार को ही प्रणव के टॉपर बनने का ऐलान कर दिया था। उन्हें 360 में 337 मार्क्स मिलने का ऐलान किया गया था। रिजल्ट आने के बाद प्रणव को इतने ही नंबर मिले। टॉपर लिस्ट में टोटल 3 नामों पर विवाद हो रहा है।
दूसरी तरफ आईआईटी कानपुर में जेईई ऑर्गनाइजिंग कमेटी के चेयरमैन प्रोफेसर शलभ ने कोचिंग इंस्टीट्यूट्स के दावे खारिज कर दिए हैं। उन्होंने कहा कि कोचिंग संस्थानों से हमारा कोई लेना-देना नहीं है। जिसका तुक्का बैठ गया, वही सही हो गया। हमने छात्र-छात्राओं को उनकी आंसरशीट भेजी है। कई बार स्टूडेंट्स ठीक से परीक्षा देने के बाद अपने नंबरों का सटीक अंदाजा लगा लेते हैं। हमने ठीक सुबह 10 बजे रिजल्ट का ऐलान किया है। इसमें कोई विवाद नहीं है।
कम लड़कियां हुईं पास
रिजल्ट में कुल 16,062 लड़के पास हुए हैं जबकि 2,076 लड़कियां ही इस प्रतिष्ठित एग्जाम को क्वॉलिफाई कर सकी हैं। लड़कियों की टॉपर मीनल को 318/360 अंक मिले हैं।
रैंक नाम शहर
1- प्रणव गोयल (पंचकुला)
2- साहिल जैन (कोटा)
3- कलश गुप्ता (नई दिल्ली)
4- मीनल पारेख (कोटा)
5- एम शिवकृष्ण मनोहर (विजयवाड़ा)
6- आयुष कदम (कोटा)
7- जे. शिवतरुण (हैदराबाद)
8- मनन गोयल (पटियाला)
9- विजेंद्र कुमार (जहानाबाद)
10- रोशन कुमार (वैशाली)
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »