बलूचिस्तान में लगे जयहिंद के नारे, आजादी के लिए भारत से मांगी मदद

नई दिल्‍ली। स्वतंत्रता दिवस पर बलूचिस्तान के लोगों ने भारतवासियों को बधाई दी और साथ ही जयहिंद के नारे भी लगाए। बलोच लोगों ने भारत सरकार से मांग की है कि भारत उन्हें आजादी दिलाने में मदद करें।
पाकिस्तान दक्षिण पश्चिम में स्थित बलूचिस्तान प्रांत के लोगों ने भारत को उसके स्वतंत्रता दिवस पर बधाई दी। बलोच कार्यकर्ताओं ने भारत से अनुरोध किया कि भारत उसे पाकिस्तान सरकार के बचाएं और उन्हें आजादी दिलाने में सहयोग करें। बलोच कार्यकर्ताओं ने कहा कि उन्हें आजादी के लिए भारत सरकार का सहयोग और समर्थन की जरूरत है।
बलूचिस्तान से आजादी की मांग उस समय आई है जब पाकिस्तान पूरे दुनिया में कश्मीर पर भारत सरकार के उठाए गए कदम का रोना रो रहा है। दुनिया के सभी प्रमुख देशों ने भारत के कदम को सही माना और पाकिस्तान की दलीलों को खारिज कर दिया।
बलूचिस्तान पाकिस्तान का करीब 44 फीसद हिस्सा है। इस इलाके में अधिकांश बलूच आबादी रहती है। यह इलाका पाकिस्तान का सबसे गरीब और उपेक्षित इलाका है जबकि प्राकृतिक संसाधानों के लिहाज यह यह सर्वाधिक उपयोगी क्षेत्र है। इस कारण पाकिस्तान यहां के लोगों पर दमन करता रहता है।
1948 से बलूचिस्तान पाकिस्तान के कब्जे के खिलाफ संघर्ष कर रहा है। बलूस्तिान के लोगों का दावा है कि उन्हें 11 अगस्त 1947 को अंग्रेजों से आजादी मिली थी । लेकिन पाकिस्तान इसे अपना हिस्सा बताता रहा है। पाकिस्तानी सेना ने कई बार बलोच आंदोलन को निर्मम तरीके से खत्म किया है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *