World Bank की अगली अध्यक्ष बन सकती हैं इवांका ट्रंप

अमेरिकी राष्ट्रपति डॉनल्ड ट्रंप की बेटी इवांका ट्रंप World Bank की अगली अध्यक्ष बन सकती हैं। इवांका का नाम World Bank के अध्यक्ष पद की रेस में है। इवांका अभी वाइट हाउस की सलाहकार हैं और वह मौजूदा अध्यक्ष जिम यॉन्ग किम की जगह ले सकती हैं।
रिपोर्ट्स के मुताबिक अध्यक्ष पद की रेस में इवांका के अलावा अन्य संभावित उम्मीदवारों में संयुक्त राष्ट्र के पूर्व राजदूत निक्की हेली भी शामिल हैं। गुरुवार को वर्ल्ड बैंक बोर्ड ने कहा कि अगले महीने की शुरुआत से नए लीडर के लिए नॉमिनेशन स्वीकार किए जाएंगे और मध्य अप्रैल तक नए अध्यक्ष को नियुक्त कर दिया जाएगा।
मौजूदा अध्यक्ष किम पहले अमेरिकी नॉमिनी थे जिन्हें 2012 में World Bank प्रेसीडेंसी के लिए चुनाव लड़ा था। बैंक के बोर्ड ने कहा है कि सिलेक्शन प्रोसेस ‘ओपन, मेरिट-बेस्ड और ट्रांसपेरेंट’ होगा। इस बात का ध्यान रखा जाएगा कि नॉन-अमरीकी उम्मीदवार को दरकिनार न किया जाए।
बता दें कि कई ग्लोबल इंस्टीट्यूशन जैसे वर्ल्ड बैंक ने ट्रंप प्रशासन का विरोध किया है, लेकिन अब अध्यक्ष पद के लिए किसी का नाम सुझाने को कहा है।
गौर करने वाली बात है कि वर्ल्ड बैंक (WB) के प्रेजिडेंट जिम यॉन्ग किम (Jim Yong Kim) ने सोमवार को ऐलान किया कि वह जनवरी के आखिर में इस्तीफा दे देंगे। किम जलवायु परिवर्तन पर ट्रंप प्रशासन की नीति से नाखुश हैं। कार्यकाल समाप्ति के तीन वर्ष पहले किम का पद छोड़ना ट्रंप ऐडमिनिस्ट्रेशन और अन्य देशों के बीच कटु संघर्ष को हवा दे सकता है। बाकी देश वर्ल्ड बैंक पर अमेरिकी दबदबे की शिकायत करते रहते हैं।
द्वितीय विश्व युद्ध की समाप्ति के बाद 189 देशों का यह बैंक अस्तित्व में आया। तब से आज तक इसके सारे प्रमुख अमेरिकी ही रहे हैं। दुनिया के विभिन्न देशों को लोन देने वाली इसकी सहयोगी संस्था अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की अगुवाई हमेशा की यूरोपियन ने ही की है। चीन समेत अन्य एशियाई राष्ट्रों में इस परंपरा की मुखालफत की है। अमेरिका वर्ल्ड बैंक में सबसे बड़ा हिस्सेदार है। वर्ल्ड बैंक का मुख्यालय भी अमेरिकी राजधानी वॉशिंगटन में ही है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »