राजीव एकेडमी में हुआ ”IT क्षेत्र में सेवा के अवसरों” पर व्याख्यान

मथुरा। कोरोना महामारी से देश-विदेश की आर्थिक तथा सामाजिक स्थिति में व्यापक बदलाव आए हैं। इससे सूचना प्रौद्योगिकी का क्षेत्र भी अछूता नहीं रहा। कोरोना संक्रमण से IT के क्षेत्र में जॉब के अवसर कम हुए हैं लेकिन भारतीय अर्थव्यवस्था को आर्थिक मंदी से बचाने के लिए विशेषज्ञों की एक उच्चस्तरीय टीम लगातार प्रयास कर रही है। IT क्षेत्र में काम करने वाले लोगों को नौकरी से बेदखल करने की बजाय घर से ही काम करने की छूट मिली हुई है। यह बातें शुक्रवार को कैपजैमिनी में एचआर प्रोफेशनल के पद पर कार्यरत महुआ मुखर्जी ने राजीव एकेडमी फॉर टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट द्वारा आयोजित ऑनलाइन गेस्ट लेक्चर में छात्र-छात्राओं को बताईं।

श्रीमती मुखर्जी ने राजीव एकेडमी के बीसीए पंचम सेमेस्टर के छात्र-छात्राओं को बताया कि कोविड-19 से हमारा देश ही नहीं बल्कि समूची दुनिया प्रभावित हुई है। इससे काम-धंधे चौपट होने से रोजगार के अवसर कम हुए हैं। सब कुछ पहले जैसा सामान्य होने में समय लगेगा। बड़े सेक्टर्स में इसी को ध्यान में रखकर बड़े और कारगर निर्णय लिए गए हैं। IT सेक्टर में फिलहाल सम्पूर्ण रोजगार चक्र के लिए कई पॉलिसियां तय हुई हैं। भारत सरकार के आयुष मंत्रालय ने भी इसके लिए गाइड लाइन तैयार की है। उन्होंने कहा कि आई.टी. सेक्टर की कम्पनियों ने भविष्य के सम्पूर्ण भर्तीचक्र में भारत सरकार के नियमों को लागू कर दिया है।

आयुष मंत्रालय की गाइड लाइन में प्रॉपर सेनेटाइजेशन, थर्मल चैकिंग व शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए जाने वाला आहार लेने, मास्क लगाने तथा छह फीट की दूरी बनाए रखने का जनसमुदाय से आह्वान किया गया है। IT सेक्टर में कार्य कर रहे पुराने कर्मचारी तथा नई भर्ती के माध्यम से आने वाले सभी कर्मचारियों को ऑनलाइन घर से ही ड्यूटी करने की छूट दी गई है। इसकी मुख्य वजह इस क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारियों तथा उनके परिवारों को कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रखना है। श्रीमती मुखर्जी ने छात्र-छात्राओं से कोरोना संक्रमण से स्वयं सावधान रहने के साथ ही समाज में जन-जागृति लाने का आह्वान किया।

संस्थान के निदेशक डॉ. अमर कुमार सक्सेना ने कहा कि व्यावसायिक व IT सेक्टर में प्लेसमेंट के माध्यम से विद्यार्थी जॉब प्राप्त करते हैं। यह क्रम लगातार चलता रहता है इसलिए छात्र-छात्राओं को IT क्षेत्र में भविष्य के भर्ती चक्र की जानकारी होना जरूरी है। राजीव एकेडमी का प्रयास है कि संस्थान के हर संकाय का विद्यार्थी ऑनलाइन गेस्ट लेक्चर के माध्यम से विशेषज्ञों के अनुभवों का लाभ उठाए और अपने सुनहरे सपने साकार करे।
– Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *