बदलते मौसम में खुद का ख्याल रखना बहुत जरूरी

बदलते मौसम में खुद का ख्याल रखना बहुत जरूरी हो जाता है। सर्दी कम होने लगी है। दिन में कई बार गर्मी का एहसास होने लगता है। ऐसे में जरा-सी लापरवाही और मौसम की नजाकत आपको परेशानी में डाल सकती है। इसलिए मौसम के साथ तालमेल बनाए रखना जरूरी हो जाता है, ताकि आप बीमारियों से बचे रहें। हम आपको बता रहे हैं कुछ जरूरी टिप्स के बारे में जिनका पालन कर आप चेंजिंग वेदर में रहेंगे फिट और हेल्दी-
फिटनेस पर दें ध्यान
सुबह उठकर एक गिलास ताजा पानी पीएं। यह न सिर्फ शरीर को डीटॉक्स करता है, बल्कि पाचन क्रिया भी दुरुस्त करता है और स्किन को ड्राई होने से बचाता है। बदलते मौसम में डायट और फिटनेस पर खास ध्यान दें। जिम नियमित जाएं। रोज आधा घंटे टहलना बहुत जरूरी है। अखरोट और बादाम जरूर खाएं। यह आपको हेल्दी रखने में मदद करेगा।
पौष्टिक आहार से मिलेगा पोषण
इन दिनों मौसम में काफी उतार-चढ़ाव हो रहा है। ऐसे में सेहत प्रभावित होती है। सावधानी बरतें। खुली हवा में सिर और माथा ढंक कर निकलें। सुबह भरपेट नाश्ता करें ताकि संक्रमण की आशंका कम हो। पानी की कमी से बचें। हल्का गुनगुना पानी पिएं। पौष्टिक आहार लें। भोजन में सूप, हरी सब्जियां, फल और ग्रीन टी शामिल करें। ये इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने में सहयोग करते हैं। साफ-सफाई का ध्यान रखें। हल्के ऊनी कपड़े पहने रहें।
रोज पिएं गिलोय का पानी
बदलते मौसम में खुद को बीमारियों की चपेट में आने से बचाने के लिए एक इंच ताजी गिलोय स्टिक को दो कप पानी में इतना उबालें कि आधा कप पानी बचे। इस पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर रोज सुबह खाली पेट पिएं। गिलोय कुदरती रूप से इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाता है। साथ ही कई तरह के बुखार से लड़ने में शरीर की मदद करता है। इसके अलावा हर्बल टी पीएं। इसके लिए अदरक, तुलसी, सौंफ और लौंग डालकर चाय बनाएं, उसमें शहद मिलाकर पीएं। यह नेचुरल इम्यून बूस्टर का काम करेगी।
हल्दी, तुलसी और अदरक का करें सेवन
हल्दी, तुलसी और अदरक ये तीनों शाकाहारी भोजन में मौजूद सबसे ज्यादा ताकतवर एंटीबायोटिक हैं। ये आपके इम्यून सिस्टम को बढ़िया कर देंगे। इनका सेवन किसी भी रूप में नियमित रूप से करें। इसके अलावा संतरा, मौसमी आदि रसीले फलों में भरपूर मात्रा में मिनरल्स और विटमिन-सी होता है। फल एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए फलों को नियमित तौर पर सेवन करें। हालांकि, फल खरीदते समय उनकी क्वॉलिटी पर ध्यान दें, कटे-गले फल न लें।
पूरी नींद लें
इस मौसम में हेल्दी डाइट और पर्याप्त नींद जरूरी है। नींद पूरी होने के बाद आप सुबह तरोताजा महसूस करेंगे। गाजर और टमाटर का उपयोग पर्याप्त मात्रा में करें। दोनों में बीटा कैरोटीन और दूसरे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर से टॉक्सिन्स को हटाने में मदद करते हैं।
बेपरवाह न हो जाएं
सर्दियां अब जाने वाली हैं और गर्मियां दस्तक देने वाली हैं, लेकिन गर्मियों का मौसम अभी आया नहीं है। इसलिए अभी से ठंडी चीजें खाना शुरू न कर दें। इस मौसम में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। बदलते मौसम में एलर्जी व संक्रमण के कारण आप बीमार पड़ सकते हैं। ऐसे में अपने आसपास सफाई रखें। कई महिलाएं दिन में तेज धूप निकलते ही गर्मी के कपड़े पहन कर घूमने लगती हैं। लेकिन, बदलते मौसम में ऐसा नहीं करना चाहिए। इस मौसम में फुल स्लीव्स कपड़े जरूर पहनें ताकि सर्दी व मच्छरों से बचाव हो सके
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »