ISSF विश्व कप में Abhishek Verma ने गोल्ड जीत हासिल किया ओलंपिक कोटा

बीजिंग। चीन की राजधानी बीजिंग में चल रहे आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में भारतीय निशानेबाज Abhishek Verma ने शनिवार को 10 मीटर एयर पिस्टल का स्वर्ण पदक जीता। इस गोल्डन निशाने के साथ ही सौरभ ने 2020 टोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वालिफाई भी कर लिया। अभिषेक ओलिंपिक कोटा हासिल करने वाले भारत के पांचवें निशानेबाज हैं।

Abhishek Verma से पहले अंजुम मुदगिल, अपूर्वी चंदेला, सौरभ चौधरी और दिव्यांश सिंह पंवार भी ओलिंपिक कोटा हासिल कर चुके हैं। अंजुम और अपूर्वी ने वुमन्स 10 मीटर एयर राइफल, जबकि सौरभ ने मेन्स 10 मीटर एयर पिस्टल कैटेगरी में ओलिंपिक कोटा हासिल किया है। इसरके पहले शुक्रवार को 10 मीटर एयर राइफल में रजत पदक जीतकर दिव्यांश पंवार ओलिंपिक कोटा हासिल करने वाले चौथे भारतीय निशानेबाज बने थे।

कभी बनना चाहते थे आईएएस अधिकारी

शनिवार को बीजिंग में 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में निशाना लगाते ही अभिषेक ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय पदक जीत लिया। अभिषेक ने शुरू से आखिरी तक अपनी पकड़ बनाए रखी एयर 242.7 अंकों के साथ गोल्ड मेडल जीतने में कामयाब रहे।
वर्मा ने पिछले साल हुए एशियन गेम्स में डेब्यू करते हुए कांस्य पदक जीता था। शौकिया तौर पर निशानेबाजी करने वाले अभिषेक ने सिर्फ तीन साल पहले ही इस खेल में कदम रखा था।

पिता हरियाणा में जज
पिस्तौल उठाकर निशानेबाजी के खेल में उतरने से पहले हरियाणा के अभिषेक ने कंप्यूटर के क्षेत्र में हाथ अजमाने से लेकर प्रसाशनिक अधिकारी बनने तक की भी कोशिश की।

बतौर अभिषेक, ‘मैंने कंप्यूटर साइंस में बीटेक की पढाई की लेकिन जो सोच के किया वो मजा नहीं आया। फिर मैंने यूपीएससी की तैयारी की लेकिन वो बहुत मुश्किल था। उसके बाद मैंने कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी से लॉ की पढाई की क्योंकि मेरे पिता हरियाणा में जज हैं। इसी दौरान मैंने शौकिया तौर पर निशानेबाजी शुरू की।

फिर धीरे-धीरे मैंने इस खेल को अपना जूनून बना लिया और इसे ज्यादा गंभीरतापूर्वक लेने लगा। कुछ दिन बाद गुडगाँव आ गया जहां शूटिंग अकादमी से जुड़ा और कोचिंग लेनी शुरू की और बड़े स्तर पर खेलने लगा।

अभिषेक वर्मा ने बड़े ही कम समय में भारत के दिग्गज शूटरों को पीछे छोड़ दिया और कई खिताब अपने नाम कर लिए।

Sport desk: Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »