इजरायल ने किया Syria में ईरानी ठिकानों पर हवाई हमला

आज बृहस्पतिवार तड़के सुबह Syria एक बार फिर जंग का मैदान बना। ईरानी सेना ने इजरायल नियंत्रित क्षेत्र गोलान हाइट्स में 20 रॉकेट दागे हैं।

पिछले कुछ वर्षों से आतंकी संगठन आईएसआईएस का गढ़ बन चुका सीरिया इन दिनों दुनिया के शक्तिशाली देशों के लिए जंग का मैदान बन चुका है। आईएसआईएस को नेस्तनाबूद कर देने के नाम पर दुनिया के कई बड़े देश वहां अपनी शक्ति का प्रदर्शन करने में जुटे हैं।

मिलिट्री प्रवक्ता ने बताया है कि ईरानी सुरक्षाबलों ने सीरिया बॉर्डर पर उसके सैन्य ठिकानों पर हमला किया है। प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल जोनाथन ने बताया कि इजरायल ने भी पलटवार किया है। इजरायली आर्मी ने सारी रात सीरिया में मौजूद दर्जनों ईरानी सैन्य लक्ष्यों को साधा है लेकिन उन्होंने हमले की जानकारी मुहैया नहीं कराई है। विदेशी मीडिया में छपी खबरों के अनुसार यह तय है कि ईरान ने पहली बार रॉकेट से हमला किया है।

बता दें कि यह हमला इजरायल के राष्ट्रपति बेंजामिन नेतन्याहू के रूस दौरे के बीच हुआ है। बेंजामिन नेतन्याहू ने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात के बाद कहा कि इजरायल को ईरान से अपनी सुरक्षा करने का पूरा हक है।

इजरायल मिलिट्री ने अपने बयान में कहा है कि ईरान सीरिया पर हमले कर रहा है। वहीं, सीरिया का दावा है कि राजधानी दमिश्क के पास इजरायल ने अटैक किया है। सीरिया की न्यूज एजेंसी का कहना है कि दमिश्क की बाहरी सीमा पर हुए एक इजरायली हवाई हमले में मरने वालों की संख्या बढ़कर 15 हो गई है। इसमें असद समर्थक गैर-सीरियाई लड़ाकों सहित आठ ईरानी नागरिक शामिल हैं। न्यूज एजेंसी ने यह भी दावा किया है कि Syria ने अपने बचाव में हवाई फायर किए हैं जिसके जरिए इजरायल की ओर से दागी गई दो मिसाइलों को विमान रोधी सुरक्षा सिस्टम से मार गिराया गया है।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »