क्या शादी के बाद बेवफाई से बचना मुमकिन है?

क्या शादी के बाद बेवफाई से बचना मुमकिन है? एक हालिया अध्ययन के मुताबिक 41% कपल्स में पति या पत्नी में कोई न कोई या तो शारीरिक या भावनात्मक रूप से अपने साथी को धोखा देता है। इनमें से 41% पुरुषों और 51 % महिलाओं ने स्वीकार किया कि उनके रिश्ते में कहीं न कहीं धोखा है।
अब जब शादी के बंधन में धोखा भी उतनी ही सामान्य बात हो गई है, जितना कि प्यार, तो शादी को अफेयर-प्रूफ बनाना जरूरी हो गया है। रीसर्च से सिद्ध होता है कि पुरुष अपनी पत्नी को सेक्स के लिए और महिलाएं अपने पति को भावनाओं के लिए धोखा देती हैं। तो ये बातें महज एक रूढ़िवादी सोच नहीं हैं। इसके बावजूद एक अच्छी खबर है। इनमें से ज्यादातर शादियां न केवल इस ‘धोखेबाजी’ के बाद भी बच जाती हैं बल्कि इसके बाद पति-पत्नी का रिश्ता और भी मजबूत हो जाता है। इसके लिए उन बातों का ध्यान रखना और उन पर बात करना जरूरी है, जो आपको अपने साथी से दूर कर रही हैं।
ग्लानि या फिर पकड़े जाने के डर के कारण आप और फंसते ही जाएंगे। हमेशा कुढ़ते रहने और अपने साथी पर शक करते रहने से बेहतर है कि आप इस समस्या की जड़ को समझें। जिन कारणों से आप या आपके साथी की एक्सट्रा मैरिटल अफेयर में पड़ने की संभावना है, उस पर बात करें।
पति-पत्नी शारीरिक संबंध पर भी बात करें। आप दोनों अब भी सेक्शुअली आकर्षक हैं और दूसरों से आकर्षित भी होते हैं। इन भावनाओं के बारे में बात करने से रिश्ते में नाटकीय तरीके से नजदीकियां बढ़ जाती हैं।
इस बात को याद रखिए कि सीक्रेट्स बांटने से नजदीकियां बढ़ती हैं। जब आप एक-दूसरे को अपने सीक्रेट्स बताएंगे तो आपको एहसास होगा कि आप कुछ बेहद खास खो तो नहीं रहे हैं।
-एजेंसी