Iron Man ने शुरू की हवा में उड़ान भरने वाले सूट की बिक्री

लंदन। Iron Man यानी रिचर्ड ब्राउनिंग ने हवा में उड़ान भरने वाले सूट की बिक्री शुरू की है। अक्सर आपने लोगों से सुना होगा कि वह उड़ना चाहते हैं। कई लोग तो ये भी कहते हैं कि काश वो पक्षी होते ताकि उड़ पाते। लोगों का ये सपना आज तक एक सपना बनकर ही रहा है लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब जो भी उड़ने का सपना देखता वह उसे पूरा भी कर सकता है। ऐसा ही एक सूट लंदन में बनाया गया है। जिसे पहनकर हर कोई हवा में उड़ान भर सकता है।

कीमत है 3 करोड़ रुपये

इस सूट की कीमत 340,000 (करीब 3 करोड़ 7 लाख रुपये) स्टर्लिंग पाउंड रखी गई है। सूट की बिक्री रियल लाइफ Iron Man यानी रिचर्ड ब्राउनिंग ने शुरू कर दी है। इस बात की घोषणा खुद ब्राउनिंग ने की है कि वह ऐसे सूट बेचने को तैयार हैं।

लंदन में बिक्री के लिए उपलब्ध

यह सूट आधिकारिक तौर पर लंदन के सेलप्रीज डिपार्टमेंट में बिक्री के लिए उपलब्ध है। इस सूट को ब्राउनिंग ने अपनी स्टार्टअप ग्रेविटी के तहत लांच किया है।

उड़ने से पहले लेनी होगी ट्रेनिंग

सूट को कुछ इस तरह से बनाया गया है कि उड़ने वाला इसे पहनकर अपनी मांसपेशियों का अच्छे से इस्तेमाल कर सके। उड़ने से पहले लोगों को ट्रेनिंग दी जाएगी कि वह टेकऑफ और लैंडिंग के वक्त किस तरह अपनी मांसपेशियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस 3 डी प्रिंट वाले सूट का वजन 27 किग्रा है। जिसमें केरोसिन-ईंधन वाली 5 माइक्रो गैस टरबाइन का उपयोग किया गया है। इसमें से दो प्रत्येक हाथ से जुड़े होते हैं और एक पीठ पर होता है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »