IRCTC कराएगा सात ज्योतिर्लिंगों के दर्शन, स्पेशल ट्रेन 28 जन. से

नई द‍िल्ली। IRCTC (इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन) श्रद्धालुओं को ज्योतिर्लिंग का दर्शन कराएगा। इसके लिए गोरखपुर से स्पेशल ट्रेन 28 जनवरी को रवाना होगी। IRCTC का सात ज्योतिर्लिंगों का दर्शन कराने के लिए 12 रात और 13 दिन का टूर पैकेज है। यात्रा के लिए प्रति व्यक्ति 12285 रुपये किराया रखा गया है, जिसमें यात्रा से लेकर नाश्ता व भोजन की भी व्यवस्था है।

IRCTC उत्तर क्षेत्र लखनऊ के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अश्विनी श्रीवास्तव ने बताया कि ज्योतिर्लिंग दर्शन ट्रेन में बैठने की सुविधा गोरखपुर, देवरिया सदर, मऊ, वाराणसी, प्रतापगढ़, अमेठी, रायबरेली, लखनऊ, कानपुर, इटावा, भिंड, ग्वालियर और झांसी में उपलब्ध होगी।

श्रद्धालु ओंकारेश्वर, महाकालेश्वर, भीमाशंकर, त्रयंबकेश्वर, घृणेश्वर, सोमनाथ और नागेश्वर ज्योतिर्लिंग का दर्शन कर सकेंगे।

सोमनाथ ज्योतिर्लिंग गुजरात राज्य के सौराष्ट्र क्षेत्र में स्थित भारत का ही नहीं अपितु इस पृथ्वी का पहला ज्योतिर्लिंग माना जाता है। मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग आन्ध्र प्रदेश में कृष्णा नदी के तट पर श्रीशैल नाम के पर्वत पर स्थित है। महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग मध्य प्रदेश की धार्मिक राजधानी कही जाने वाली उज्जैन नगरी में स्थित है। ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध शहर इंदौर के समीप स्थित है। केदारनाथ स्थित ज्योतिर्लिंग भी भगवान शिव के 12 प्रमुख ज्योतिर्लिंगों में आता है। भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग महाराष्ट्र के पूणे जिले में सह्याद्रि नामक पर्वत पर स्थित है। वाराणसी का  विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग, नासिक का त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग, झारखण्ड के दुमका में  वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग , गुजरात के बाहरी क्षेत्र में द्वारिका स्थान में नागेश्वर ज्योतिर्लिंग, रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग,घृष्णेश्वर महादेव का प्रसिद्ध मंदिर महाराष्ट्र के संभाजीनगर के समीप दौलताबाद के पास स्थित है।

इसके अलावा द्वारिका में द्वारिकाधीश मंदिर का दर्शन, अहमदाबाद में साबरमती आश्रम का भ्रमण और बड़ौदा में स्टैचू ऑफ यूनिटी की भी सैर कर सकेंगे। श्रद्धालुओं के लिए शाकाहारी नाश्ता दोपहर और रात्रि के भोजन की व्यवस्था रहेगी।

स्थानीय यात्राएं बसों से पूरी कराई जाएंगी। ठहरने के लिए धर्मशालाओं में कमरों की व्यवस्था उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि टिकटों की बुकिंग शुरू हो चुकी है। वेबसाइट से ऑनलाइन या लखनऊ गोमतीनगर स्थित पर्यटन कार्यालय से टिकटों की बुकिंग कर सकते हैं। इच्छुक यात्री आइआरसीटीसी के वेबसाइट पर विस्तृत जानकारी हासिल कर सकते हैं।

– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *