एसबीआई सहित छह बैंकों के कार्ड IRCTC ने बैन किए, नहीं होगी train ticket बुकिंग

नई दिल्‍ली। IRCTC ने SBI और ICICI सहित छह बैंकों के कार्ड बैन कर दिए हैं, अब इन कार्ड से टिकट बुक नहीं होगी। एसबीआई सहित छह बैंकों के कार्ड से train ticket बुकिंग नहीं होगी।
आईआरसीटीसी ने भारतीय स्टेट बैंक(एसबीआई) और आईसीआईसीआई समेत छह बैंकों द्वारा train ticket की ऑनलाइन बुकिंग आज प्रतिबंधित कर दी।
अब यात्री सिर्फ एचडीएफसी, इंडियन ओवरसीज बैंक, केनरा बैंक, इंडियन बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और एक्सिस बैंक के कार्ड से ही ई-टिकट का भुगतान कर सकते हैं।
सुविधा शुल्क को लेकर आईआरसीटीसी और बैंकों के विवाद ने अब तूल पकड़ लिया है।
बैंकों और आईआरसीटीसी के बीच सुविधा शुल्क को लेकर झगड़ा इस स्तर पर पहुंच गया कि अब कई बैंकों के कार्ड को आईआरसीटीसी ने बैन कर दिया है। बैंकों का आरोप है कि आईआरसीटीसी ने यह कदम इसलिए उठाया है कि वह पूरा सुविधा शुल्क खुद रखना चाहती है।
इन बैंकों के चलेंगे कार्ड
अब केवल इंडियन ओवरसीज बैंक, कैनरा बैंक, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया, इंडियन बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, एचडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक के कार्ड के जरिए ही आप ऑनलाइन टिकट बुक कर सकेंगे।
सर्विस टैक्स को लेकर झगड़ा
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आईआरसीटीसी ने बैंकों से मिलने वाले सुविधा शुल्क को उसके साथ बांटने के लिए कहा था, जिस पर बैंकों ने आपत्ति जताई थी। माना जा रहा था कि भारतीय बैंक संगठन, आईआरसीटीसी और भारतीय रेलवे मिलकर इस मसले का हल निकाल लेंगे लेकिन ऐसा नहीं हुआ।
कुछ महीनों से टिकट बुकिंग में शुरू हुई थी समस्या
कुछ महीनों से एसबीआई और आईसीआईसीआई समेत छह अन्य बैंकों के कार्ड से टिकट बुकिंग में समस्या आने लगी थी। कई लोगों ने इसकी शिकायत भी की थी। अब इसे आईआरसीटीसी के इस नए फैसले से जोड़कर देखा जा रहा है।

बैंक ने कही ये बात
बैंकों की ओर से इस मसले पर कहा गया कि सामान्य तौर पर जो मर्चेंट होता है वह संबंधित बैंक को पैसा देता है, लेकिन IRCTC ने उन्हें कभी भी पैसा नहीं दिया, इस वजह से हम ये राशि ग्राहकों से वसूल रहे हैं। सालों से ये प्रक्रिया ऐसी ही चलती हुई आ रही है।
-एजेंसी