आगरा टूरिज्‍म के लिए IRCTC लाया 540 रुपये का सबसे सस्ता टूर पैकेज

नई दिल्‍ली। IRCTC की साइट के मुताबिक सबसे सस्ता पैकेज 540 रुपये प्रति व्यक्ति का होगा, यदि कम से कम तीन लोगों के लिए पैकेज लिया जाए।

भारतीय रेल अपने ग्राहक बढ़ाने के लिए कई प्रकार की सुविधाएं भी उपलब्ध कराता है. छुट्टियों का मौसम है। स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो गई हैं। हर परिवार ऐसे में अपने-अपने बजट के हिसाब से घूमने की योजना बनाता है। बजट का नाम आते ही जेब पर सबकी नजरें जाती हैं और कहां से सबसे सस्ता और आरामदायक पैकेज मिले यह खोजने में काफी समय लग जाता है। कई बार लोग अपने मित्रों और परिवार के अन्य सदस्यों से इस बात की जानकारी लेते हैं जबकि आजकल इंटरनेट के जमाने में काफी कुछ हाथ में मौजूद मोबाइल पर ही मिल जाता है।

वैसे घूमने जाने में और वो भी परिवार के सदस्यों के साथ कहीं पर जाने में दो बाते सबसे अहम हैं वह हैं, कितना खर्चा आ रहा है और जहां जा रहे हैं, ठहरने का इंतजाम है, जिस साधन से जा रहे हैं वह कितना सुरक्षित हैं। सुरक्षा सबसे अहम बन जाता है क्योंकि घूमने का विचार बनाते ही आदमी जेब के बारे में सोचता जरूर है पर सुरक्षा के हिसाब से थोड़ा ऊपर नीचे करने को तैयार रहता है।

यही वजह है कि लोग इंटरनेट पर मौजूद तमाम जानकारी होने के बावजूद यहां से बुकिंग करने में थोड़ा हिचकिचाते हैं. अपने करीबियों की सलाह ऐसे में अहम हो जाती है। अधिकतर परिवार सलाह पर काम योजना बनाते हैं लेकिन अगर देश में एक विश्वसनीय संस्था ऐसा कोई पैकेज उपलब्ध कराती है तो लोगों को कोई दिक्कत नहीं होगी।

भारतीय रेल ने अपने ग्राहकों के लिए इस प्रकार के पैकेज तैयार किए हैं. यह पैकेज भारतीय रेल की कंपनी आईआरसीटीसी (IRCTC) के जरिए उपलब्ध कराए जा रहे हैं.

IRCTC की वेबसाइट पर कई पैकेज दिए गए हैं और लोग उसमें से अपनी जरूरतों और इच्छाओं के अनुसार पैकेज चुन सकते हैं।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »