ईरान ने इजरायल पर लगाया बादल और बर्फ चुराने का आरोप

तेहरान। ईरान के एक सैन्य जनरल ने इजरायल पर अपने देश के बादल और बर्फ चुराने का आरोप लगाया है। उन्होंने कहा कि इजरायल, ईरान के मौसम से छेड़छाड़ कर रहा है, जिसके चलते देश में बारिश नहीं हो रही। ईरान के ब्रिगेडियर जनरल और देश के सिविल डिफेंस ऑर्गनाइजेशन के प्रमुख गुलाम रजा जलाली का कहना है कि ईरान में हो रहा जलवायु परिवर्तन शक के घेरे में है। इसमें विदेशी हस्तक्षेप अहम रोल निभा रहा है। इजरायल और एक अन्य देश इस बात की कोशिश कर रहे हैं कि ईरान पर बादल तो छाएं लेकिन बारिश न करें। हालांकि ईरान के मौसम विभाग के प्रमुख जलाली से सहमत नहीं हैं।
‘हमारे देश में बर्फ क्यों नहीं’: जलाली ने कहा कि अफगानिस्तान और भूमध्य सागर के बीच का 2200 मीटर का पहाड़ी हिस्सा बर्फ से ढंका होता है लेकिन ऐसा ईरान में नहीं है। हालांकि ये पहला मामला नहीं है कि जब ईरान में किसी अफसर ने अन्य देश पर बारिश चोरी का आरोप लगाया हो। 2011 में पूर्व राष्ट्रपति महमूद अहमदीनेजाद ने कहा था कि पश्चिमी देशों के चलते ईरान में सूखा पड़ा हुआ है। यूरोपीय देश एक खास तरह के उपकरण का इस्तेमाल करके बादलों को कैद कर लेते हैं।
मौसम विभाग ने जताई असहमति: ईरान के मौसम विभाग के प्रमुख अहद वजीफे ने कहा कि जनरल जलाली ने क्या कहा, इसकी मुझे जानकारी नहीं है। मौसम को लेकर जितनी मेरी जानकारी है, उसके मुताबिक कोई भी देश बादल या बर्फ की चोरी नहीं कर सकता। ईरान लंबे वक्त से सूखे से जूझ रहा है। ये एक वैश्विक समस्या है। इसे केवल ईरान पर ही लागू नहीं किया जा सकता। इस तरह के सवाल उठाना हमारी समस्या को हल नहीं कर सकता। हम समाधान निकालने में जुटे हुए हैं।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »