कोरोना वायरस फैलने के डर से ईरान ने 85,000 कैदी रिहा किए

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए ईरान ने राजनीतिक बंदियों सहित लगभग 85,000 कैदियों को अस्थायी रूप से रिहा कर दिया है। सरकार ने मंगलवार (17 मार्च) को यह जानकारी दी।
न्यायपालिका के प्रवक्ता घोलमहोस्सिन इस्माइली ने कहा कि रिहा किए गए कैदियों में से आधे ऐसे थे जिनका संबंध देश की सुरक्षा से था। प्रवक्ता ने यह भी कहा कि कोरोना वायरस से बचने के लिए जेलों में भी एहतियाती कदम उठाए गए हैं।
ईरान में सोमवार (16 मार्च) को एक ही दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के कारण 129 लोगों की मौत हो गई। इसके बाद मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 853 तक पहुंच गया जबकि संक्रमण के 14,991 पुष्ट मामले हैं। ईरान के सरकारी चैनल ने यह जानकारी दी। पश्चिम एशिया क्षेत्र में ईरान में कोरोना वायरस का प्रकोप सबसे अधिक है। महामारी की शुरुआत से लेकर अब तक इस वायरस से सोमवार को एक ही दिन में सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं। इतना ही नहीं, वरिष्ठ अधिकारी भी संक्रमण की चपेट में आ गए हैं।
ईरान में चार महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल बंद किए गए: सरकारी मीडिया
ईरान ने कोरोना वायरस संक्रमण फैलने से रोकने के लिए सोमवार (16 मार्च) को देश के चार महत्वपूर्ण शिया धार्मिक स्थलों को बंद करने का निर्णय लिया।
सरकारी टीवी के अनुसार कोरोना वायरस निरोधी मुख्यालय और स्वास्थ्य मंत्री के आदेशों के अनुसार मशहद स्थित इमाम रजा, कौम स्थित फातिमा मासुमा और तेहरान स्थित शाह अब्दुल-अजीम को अगले आदेश तक बंद करने का फैसला लिया है। सरकारी समाचार समिति आईआरएनए की खबर के अनुसार, एक अन्य आदेश में कौम स्थित जमकरान मस्जिद को बंद करने का भी फैसला लिया गया।
पिछले 24 घंटे में 862 लोगों की मौत
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि दुनियाभर में पिछले 24 घंटे के दौरान जानलेवा कोरोना वायरस (कोविड 19) के प्रकोप से 862 लोगों की मौत हो गई है, जिसमें इटली के 368, ईरान के 245 और स्पेन के 152 लोग शामिल है।
डब्ल्यूएचओ की कोरोना वायरस को लेकर रिपोर्ट के अनुसार कोरोना वायरस से मरने वालों लोगों की संख्या बढ़कर 6606 हो गई है और पिछले 24 घंटों के दौरान इस वायरस के 13,903 नए मामले दर्ज किए गए है।
दुनियाभर में फिलहाल 167,511 लोग कोरोना वायरस की चपेट में है जबकि चीन में अब तक 81,434 लोगों की कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है और करीब 3218 लोगों की इस वायरस के चपेट में आने के बाद मौत हो गई है।
डब्ल्यूएचओ के मुताबिक़ पिछले 24 घंटों के दौरान चीन में कोरोना वायरस से 14 और चीन के बाहर 848 लोगों की मौत हुई है। चीन में अब तक 3218 लोगों की इस वायरस की चपेट में आने से मौत हुई है जबकि चीन के बाहर अभी तक 3388 लोगों की कोरोना के कारण मौत हुई है। इसके अलावा यह वायरस विश्व के 151 देशों में अपने पैर पसार चुका है और चीन समेत विश्व के अन्य देशों में स्थिति बेहद गंभीर बनी हुई है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *