ईरान ने स्‍वीकार किया, न्यूक्लियर प्लांट में बड़ी तबाही हुई

तेहरान। ईरान में परमाणु ऊर्जा से संबंधित एक प्रमुख संस्था के प्रवक्ता ने कहा है कि ‘गुरुवार को ईरान के एक न्यूक्लियर प्लांट में लगी आग से बहुत ज़्यादा तबाही हुई है.’
उन्होंने कहा कि उत्तरी ईरान के नतांज़ शहर के पास स्थित इस प्लांट में आग से काफ़ी नुक़सान हुआ है. हालांकि इससे संबंधित कोई विवरण उन्होंने प्रेस को नहीं दिया. ईरान की राजधानी तेहरान से क़रीब 250 किलोमीटर दक्षिण में स्थित नतांज़, ईरान का सबसे बड़ा और बढ़िया गुणवत्ता का यूरेनियम निकालने वाला प्लांट है.
उन्होंने कहा कि आग से नष्ट हुई मशीनरी को अब और अधिक उन्नत उपकरणों से बदला जाएगा. ताज़ा सूचना के अनुसार, यह आग प्लांट में अपकेन्द्रण यंत्र तैयार करने वाली एक कार्यशाला में लगी.
ईरान के कुछ वरिष्ठ अधिकारियों ने इसे संभावित साइबर-हमले का नतीजा बताया है. हालांकि उन्होंने इस संबंध में कोई सबूत पेश नहीं किया. उत्तम क्वॉलिटी के यूरेनियम का उत्पादन करने के लिए अपकेन्द्रण यंत्रों की ज़रूरत होती है, जिसका उपयोग रिएक्टर ईंधन बनाने के साथ-साथ परमाणु हथियार बनाने के लिए भी किया जा सकता है.
ईरानी परमाणु ऊर्जा संगठन के प्रवक्ता बहरोज़ कमलवंडी ने रविवार को कहा कि सुरक्षा अधिकारी ‘सुरक्षा कारणों से’ नतांज़ में लगी आग के बारे में खुलकर बात नहीं कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि आग लगने की इस घटना से महत्वपूर्ण क्षति हुई है, लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ. ईरान में पिछले सप्ताह में आग लगने और विस्फ़ोट होने के कुछ अन्य मामले भी सामने आए थे.
-BBC

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *