IPLAuction 2019 में दो भारतीय अनकैप्ड खिलाड़ी को खरीदने को होड़ लगी

IPLAuction में 346 खिलाड़ियों को आइपीएल नीलामी में बोली से लिए चुना गया

नई दिल्‍ली। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी में दो नाम चौंकाने वाले रहे। दो भारतीय अनकैप्ड खिलाड़ी शिवम दुबे और वरुण चक्रवर्ती करोड़पति बन गए हैं।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12वें सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी में दो भारतीय अनकैप्ड खिलाड़ियों की खूब चर्चा हो रही है। ये दोनों खिलाड़ी करोड़पति बन चुके हैं। एक हैं शिवम दुबे और दूसरे हैं वरुण चक्रवर्ती। इन दोनों को खरीदने के लिए फ्रेंचाइजी टीमों में मानो होड़ सी लग गई थी। चलिए आपको बताते हैं कि क्यों इन दो खिलाड़ियों पर हुई ये धन-वर्षा।

1- शिवम दुबेः इनका बेस प्राइस 20 लाख रुपये था। 25 वर्षीय ये बल्लेबाज हाल ही में एक ही ओवर में पांच छक्के जड़कर चर्चा में आया था। मुंबई में जन्में शिवम के लिए पांच छक्कों की टाइमिंग काफी सही रही और यही वजह थी कि नीलामी में उन पर करोड़ों रुपये की बारिश हो गई। रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर ने शिवम को 5 करोड़ रुपये में खरीदा। मुंबई के इस ऑलराउंडर ने रणजी ट्रॉफी में बड़ौदा के खिलाफ एक ओवर में पांच छक्के मारे थे।

2- वरुण चक्रवर्तीः इनका भी बेस प्राइस 20 लाख रुपये था। वरुण मिस्ट्री स्पिनर हैं और टीएनपीएल में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है। किंग्स इलेवन पंजाब ने वरुण को 8.4 करोड़ रुपये में खरीदा है। वरुण इतने करोड़ में बिकेंगे ये शायद उन्होंने खुद भी नहीं सोचा होगा। वरुण 13 साल की उम्र से क्रिकेट खेल रहे हैं और 17 साल की उम्र तक वो विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर खेलते थे। क्रिकेट में रिजेक्शन झेलने के बाद वो आर्किटेक्ट बने। इसके बाद उन्होंने फिर से क्रिकेट में वापसी की। उनकी ताकत है कि उनकी गेंदबाजी में काफी वेरिएशन हैं। टीएनपीएल में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया और इस तरह से वो सबकी नजरों में आए।

इस बार 346 खिलाड़ियों को आइपीएल नीलामी में बोली से लिए चुना गया है। इनमें से भारतीय खिलाड़ियों की संख्या 226 है। इनमें से 70 खिलाड़ियों पर बोली लगेगी, जिसमें 50 भारतीय और 20 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं।

आठ टीमों के पास नीलामी में बोली लगाने के लिए कुल 145 करोड़ 25 लाख रुपए की राशि है। किंग्स इलेवन पंजाब ने युवराज सिंह जबकि दिल्ली डेयरडेविल्स ने गौतम गंभीर ऐसे बड़े नाम हैं, जिन्हें टीमों ने रिलीज किया है। वहीं, 2018 की नीलामी में जयदेव उनादकट के लिए 11 करोड़ 50 लाख रुपए की बोली लगाने के बाद राजस्थान रॉयल्स ने इस तेज गेंदबाजी को रिलीज कर दिया है।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »