NCLT में न्यायिक और तकनीकी सदस्यों के 36 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित

नई दिल्ली। NCLT में न्यायिक और तकनीकी सदस्यों के 36 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। NCLT (राष्ट्रीय कंपनी विधि न्यायाधिकरण) में न्यायिक और तकनीकी सदस्यों के 36 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित करते हुए कारपोरेट कार्य मंत्रालय ने 23 अगस्त को दो अलग-अलग परपित्रों में कहा कि न्यायाधिकरण में न्यायिक और तकनीकी पदों पर क्रमश: 14 और 22 पदों के लिए भर्ती करने का निर्णय किया गया है।

कंपनी कानून के तहत NCLT का गठन किया गया है। इन पदों के लिए आवेदन की अंतिम तारीख 14 सितंबर है।

NCLT में न्‍यायिक और तकनीकी पदों पर होगी भर्ती
इससे पहले, मंत्रालय ने न्यायिक और तकनीकी सदस्यों के क्रमश: चार और 12 पदों के लिये आवेदन मंगाये थे. नये पद पूर्व के खाली पदों के स्थान पर लाए गए हैं। परिपत्रों में यह भी कहा कि गया है कि जिन्होंने पूर्व में आवेदन किए थे, उन्हें फिर से आवेदन देने की जरूरत नहीं है। उनके पुराने आवेदन पर विचार किया जाएगा। न्यायाधिकरण के देश के विभिन्न भागों में 11 पीठ हैं। उल्लेखनीय है कि ऋण शोधन से जुड़े बड़ी संख्या में मामले में एनसीएलटी के पास आ रहे हैं।

ज्‍यूडिशियल सर्विस में 5 साल का अनुभव मांगा
न्यायिक सदस्यों के लिये आवदेनकर्ता को उच्च न्यायालय या जिला न्यायाधीश के पद पर कम-से-कम पांच साल या अधिवक्ता के रूप में 10 साल का अनुभव होना चाहिए। वहीं तकनीकी सदस्यों के पदों के लिये कम-से-कम 15 साल का अनुभव चाहिए। भारतीय कंपनी विधि सेवा या भारतीय विधि सेवा के सदस्य तथा भारत सरकार में सचिव या अतिरिक्त सचिव के स्तर पर होना चाहिए अथवा चार्टेड एकाउंटेंट या कास्ट एकाउंटेंट का 15 साल का अनुभव होना चाहिए।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »