चीन की हिरासत में हो सकते हैं Interpol के लापता चीफ मेंग होंगवेई

पैरिस। फ्रांसीसी पुलिस Interpol के अध्यक्ष मेंग होंगवेई की गुमशुदगी की जांच कर रही है, जो फ्रांस से अपने मूल देश चीन की यात्रा के बाद लापता बताए जा रहे हैं।
29 नवंबर को Interpol चीफ के फ्रांस से रवाना होने के बाद से ही उनकी पत्नी उनसे संपर्क नहीं कर पा रही हैं। इसके बाद मेंग की पत्नी ने फ्रांस के शहर लिओन की पुलिस से संपर्क किया। लिओन में ही अंतर्राष्ट्रीय पुलिस एजेंसी का मुख्यालय है।
उनकी गुमशुदगी की जांच से वाकिफ एक शख्स ने बताया कि शुरुआती जांच में ऐसा लग रहा है कि मेंग की चीन के अधिकारियों से किसी तरह कुछ अनबन सी हो गई लगती है, जिसके बाद उन्हें हिरासत में ले लिया गया है। हाल के वर्षों में ऐसे तमाम मामले सामने आए हैं जब वरिष्ठ चीनी अधिकारी रहस्यमय ढंग से गायब हो गए हैं और कई हफ्तों, कभी-कभी तो महीनों बाद चीनी सरकार यह ऐलान करती है कि उनकी जांच चल रही है। ऐसे मामलों में अकसर भ्रष्टाचार की जांच होती है। हाल की का एक वाकया तो चीन की अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मशहूर अभिनेत्री का है जो पिछले कुछ महीनों से गायब हैं और सरकार ने उनके खिलाफ टैक्स चोरी के आरोपों की जांच चलने की बात कही है।
हॉन्ग कॉन्ग के साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने एक अनाम सूत्र का हवाला देते हुए बताया है कि 64 साल के Interpol चीफ मेंग को चीन में उतरने के ठीक बाद पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया गया है। हालांकि सूत्र ने यह नहीं बताया कि उन्हें किस वजह से हिरासत में लिया गया है। फ्रांसीसी पुलिस सूत्रों के मुताबिक मामले की जांच की जा रही है। पुलिस ने इंटरपोल प्रमुख की गुमशुदगी को चिंताजनक बताया है।
बता दें कि इंटरपोल एक शीर्ष अंतर्राष्ट्रीय पुलिस एजेंसी है, जिसके 192 देश सदस्य हैं। यह आम तौर पर गुमशुदा या वॉन्टेंड लोगों का पता लगाती है। विडंबना ही है कि खुद इंटरपोल के चीफ लापता हैं और कथित तौर पर अपने ही देश चीन की हिरासत में हैं। मेंग नवंबर 2016 में इंटरपोल के प्रेजिडेंट बने थे। उसी वक्त मानवाधिकार समूहों ने यह आशंका जाहिर की थी कि चीन विदेशों में असहमति के स्वरों को दबाने के लिए उन्हें परेशान कर सकता है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »