पीएनबी घोटाले में Nehal Modi के खिलाफ इंटरपोल का रेड कॉर्नर नोटिस

नई द‍िल्ली। पीएनबी घोटाले में मुख्य अभियुक्त नीरव मोदी के भाई Nehal Modi के खिलाफ इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर दिया है ज‍िसके ल‍िए ईडी ने इंटरपोल से Nehal Modi के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी करने की अपील की थी।

अमेरिका में रह रहा है नेहाल

40 साल का नेहाल फिलहाल बेल्जियम की नागरिकता हासिल किए हुए है और अमेरिका में रह रहा है। उस पर मनी लॉन्ड्रिंग का आरोप है। उस पर पीएनबी से पैसे को इधर-उधर करने में नीरव मोदी की मदद करने का आरोप है। इसके साथ ही उसने सभी सबूतों को भी नष्ट कर दिया है।

ईडी ने आरोप लगाया है कि घोटाले का पता लगने के बाद उसने दुबई और हांगकांग में रह रहे सभी छद्म निदेशकों के सेल फोन को समाप्त कर दिया है और उनका काहिरा के लिए टिकट बुक किया था।

फिलहाल नीरव मोदी इंग्लैंड की जेल में है। लंदन की वेस्टमिनस्टर कोर्ट में उसके प्रत्यपर्ण की सुनवाई चल रही है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने नीरव मोदी की 637 करोड़ रुपये की संपत्तियां जब्त की हैं। ये संपत्तियां भारत तथा चार अन्य देशों में स्थित हैं।

एक अन्य आरोपी आदित्य नानावती के खिलाफ भी रेड कॉर्नर नोटिस

जब्त की गई संपत्तियां, आभूषण, फ्लैट और बैंक बैलेंस आदि भारत, ब्रिटेन और न्यूयॉर्क समेत अन्य जगहों में स्थित हैं। ऐसे बेहद कम मामले हैं जिनमें भारतीय एजेंसियों ने किसी आपराधिक जांच के सिलसिले में विदेश में संपत्तियां जब्त की हैं। ईडी ने कहा कि इन संपत्तियों को धन शोधन रोकथाम अधिनियम के तहत जारी पांच विभिन्न आदेशों के तहत जब्त किया गया है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि ईडी ने इसी मामले में एक अन्य आरोपी आदित्य नानावती के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी किया है।

उल्लेखनीय है कि नीरव मोदी और उसका मामा मेहुल चोकसी इस मामले में मुख्य आरोपी हैं।

– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *