इंटरपोल ने Mehul Choksi के खिलाफ जारी किया रेड कॉर्नर नोटिस

नईदिल्‍ली। पीएनबी घोटाले के मुख्‍य आरोपियों में से एक हीरा व्‍यापारी Mehul Choksi के खिलाफ इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस जारी कर दिया है।

इंटरपोल ने पंजाब नेशनल बैंक को करोड़ों रुपये का चूना लगाने वाले हीरा कारोबारी Mehul Choksi के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस सीबीआई के अनुरोध पर जारी किया गया है।

कुछ दिनों पहले एक महत्वपूर्ण आयकर जांच रिपोर्ट में खुलासा हुआ था कि नीरव मोदी के भारत छोड़ने से पहले आयकर विभाग ने एक रिपोर्ट साझा की थी। इस रिपोर्ट में नीरव मोदी द्वारा फर्जी खरीद, स्टोक को बढ़ाकर पेश करना, रिश्तेदारों को संदिग्ध भुगतान और संदिग्ध ऋण को लेकर नीरव के फर्जीवाड़े के बारे में चेताया गया था।

यह चेतावनी एजेंसी ने नीरव मोदी के पीएनबी घोटाले से आठ महीने पहले दी थी। हैरानी वाली बात यह है कि इस महत्वपूर्ण आयकर जांच रिपोर्ट को किसी दूसरी जांच एजेंसी के साथ साझा नहीं किया गया था। आयकर विभाग ने भगोड़ा हीरा कारोबारी नीरव मोदी और मेहुल चोकसी पर 10 हजार पन्नों की आयकर जांच रिपोर्ट को 8 जून 2017 में अंतिम रूप दे दिया था।

इस रिपोर्ट को दूसरी जांच एजेंसी, गंभीर धोखाधड़ी जांच कार्यालय (एसएफआईओ), सीबीआई, ईडी, डीआरआई के साथ फरवरी 2018 तक साझा नहीं किया गया था। सूत्रों ने बताया था कि फरवरी 2018 से पहले कर विभाग ने क्षेत्रीय आर्थिक खुफिया परिषद (आरईआईसी) के साथ भी इस रिपोर्ट को साझा नहीं किया गया। आरईआईसी विभिन्न कानून प्रवर्तन एजेंसियों के बीच जानकारी साझा करने के लिए एक तंत्र है।

इससे पहले 18 नवंबर को एक विशेष अदालत को चोकसी ने बताया था कि अगर यात्रा के लिहाज से उसकी सेहत ठीक रही तो वह उसके समक्ष पेश होगा। उसके वकील संजय एबोट ने विशेष पीएमएलए न्यायाधीश एम एस आजमी के समक्ष ईडी की याचिका पर सुनवाई के दौरान यह बात कही थी। ईडी ने नये भगोड़े आर्थिक अपराधी अधिनियम के तहत चौकसी को भगोड़ा घोषित करने की मांग की है।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »