अमर नाथ विद्या आश्रम में मनाया अंतर्राष्ट्रीय Earth Day

मथुरा। जनपद के प्रमुख आवासीय शिक्षण संस्थान अमर नाथ विद्या आश्रम में सभी विद्यार्थियों ने अंतर्राष्ट्रीय Earth Day को स्वच्छता के संकल्प के साथ मनाया गया। Earth Day पर विद्यार्थियों ने प्रेरक प्रस्तुतियों के द्वारा बताया कि वे हर संभव कोशिश करेंगे कि वे अपनी धरती माता को सभी प्रकार के प्रदूषण से बचाने में अपना पूर्ण योगदान देंगे तथा पृथ्वी को हरा-भरा बनायेंगे।

छात्र-छात्राओं ने जहां पर्यावरण, जल, वायु प्रदूषण जैसे गम्भीर विषयों को अपनी कविता, गीत एवं वार्ताओं के माध्यम से व्यक्त किया वहीं शिशु विभाग के विद्यार्थियों ने सारगर्वित प्रस्तुतियों द्वारा वृक्ष तथा जल के संरक्षण पर विशेष बल दिया वहीं पर्यावरण तथा धरती को बचाने के लिये विभिन्न माॅडल, चार्ट तथा चित्रों की शानदार दर्शनीय प्रदर्शनी लगाई। विद्यार्थियों ने वृक्षों के संरक्षण पर विशेष नाटिका भी पुस्तुत की ।

अमर नाथ विद्या आश्रम के प्रधानाचार्य डा. अरूण कुमार वाजपेयी ने सभी विद्यार्थियों को Earth Day की शुभकामनायें देतेे हुये कहा कि पर्यावरण सम्बन्धी सभी समस्यायें विश्व स्तर तक पहुंच चुकी हैं । इसका सीधा सम्बन्ध प्राकृतिक सम्पदा के प्रति मानव की शोषण-प्रवृत्ति से है जो निरन्तर बढ़ती जा रही है । उन्होंने बच्चों से इस सबके प्रति आगाह एवं जागरूक रहने का आह्वान करते हुये कहा कि अब भी समय है यदि हमें अपने भविष्य तथा पृथ्वी को बचाना चाहते हैं तो हमें सचेत होना ही पड़ेगा। उन्होंने बच्चों द्वारा लगाई प्रदर्शनी तथा प्रस्तुतियांे की मुक्तकंठ से प्रशंसा की ।

विद्यालय के उप प्रधानाचार्य डा. अनुराग वाजपेयी ने बच्चों को दैनिक जीवन में छोटी-छोटी चीजों के महत्व के विषय में बताते हुये कहा कि बच्चे जल तथा पर्यावरण की स्वच्छता के प्रति सजग रहें तथा अन्य लोगों को भी जागरूक करें । उन्होंने बच्चों की सभी प्रस्तुतियों की प्रशंसा की । सामाजिक विज्ञान विभाग की शिक्षिका डा. नीता गर्ग ने बच्चों को पृथ्वी दिवस के महत्व के सम्बन्ध में विस्तार पूर्वक बताया।

कार्यक्रम में गार्गी शर्मा, रेशमी यादव, साक्षी, वंशिका तिवारी, केशव, अंश, मंयक, अचिन्त्य, कीर्ति, इशिका, प्रशांत, भव्य, शुभ गुप्ता, आयुष, श्रद्धा, अंकिता, भूमि, लक्की, रिश्किा, सुमित प्रशिता सहित आदि ने अपनी शानदार प्रस्तुतियां दीं। पृथ्वी दिवस के कार्यक्रम में सुनील तिवारी, पुनीत वाजपेयी, अनुराग शर्मा, पवन भारद्वाज, शुभम, रेखा, मीरा वाजपेयी, असलम, रिचा अग्रवाल सहित सभी शिक्षकों ने बच्चों का मार्गदर्शन किया तथा उनकी प्रस्तुतियों की सराहना की ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »