भारत और नेपाल के बीच हुई अंतर-सरकारी समिति की बैठक

काठमांडू। भारत और नेपाल के बीच व्यापार और सीमा पार आवागमन को लेकर सोमवार को अंतर-सरकारी समिति की बैठक हुई।
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक नेपाल स्थित भारतीय दूतावास ने बताया कि इस बैठक में व्यापार और पारगमन की संधियों की समीक्षा की गई साथ ही व्यापार इंफ्रास्‍ट्रक्‍चार के विकास और निवेश को बढ़ावा देने के मसले पर भी चर्चा हुई। दूतावास ने यह भी बताया कि बैठक में द्विपक्षीय एजेंडे की प्रगति पर भी विचार विमर्श हुआ।
उल्‍लेखनीय है कि बीते दिनों नेपाल सरकार ने अपने देश का नया नक्‍शा जारी किया था जिसके बाद से दोनों देशों के रिश्‍तों में तल्‍खी आ गई थी। चीन ने इसका फायदा उठाने की कोशिशों के तहत नेपाल से नजदीकियां बढ़ाने की कोशिशें की थी। हालांकि अब नेपाल सरकार ने संबंधों की अहमियत को समझते हुए भारत को तरजीह देनी शुरू की है। यही वजह है कि दोनों देशों के रिश्‍ते सामान्‍य होने लगे हैं। हाल ही में भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला और सेना प्रमुख जनरल नरवाने ने नेपाल का दौरा किया था।
भारत और नेपाल के बीच दोस्‍ती की बयार को तेज होता देश चीन की बेचैनी बढ़ गई है। यही वजह है कि भारत के कई वरिष्ठ अधिकारियों के नेपाल दौरे को देखते हुए चीन के रक्षा मंत्री जनरल वेई फेंगही भी बीते दिनों नेपाल पहुंचे थे। यही नहीं, उन्होंने चीन की ‘वन चाइना’ नीति को मानने के लिए नेपाली नेतृत्व की सराहना की थी और उसकी संप्रभुता, स्वतंत्रता और क्षेत्रीय अखंडता के प्रति समर्थन जताया था।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *