इंटेलिजेंस एजेंसियों की चेतावनी: हवाई जहाज में केमिकल अटैक की योजना बना रहे हैं आतंकवादी

नई दिल्‍ली। इंटेलिजेंस एजेंसियों ने केंद्रीय गृह मंत्रालय को चेताया है कि आतंकवादी हवाई जहाज में केमिकल अटैक की योजना बना रहे हैं। इसके लिए आतंकी एयरक्राफ्ट और अन्य सार्वजनिक जगहों पर जहरीली गैस छोड़ सकते हैं।
ऐसे में मंत्रालय ने सभी राज्यों और सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि एयरपोर्ट, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशनों और मेट्रो स्टेशनों पर जांच कड़ाई से की जाए। सुरक्षा अधिकारियों से खास तौर पर कहा गया है कि वे मुस्तैद रहें। एयरपोर्ट और स्टेशनों पर किसी संदिग्ध चीज में जहरीली गैस हो सकती है।
गृह मंत्रालय ने एक सितंबर को सभी राज्यों, विमानन मंत्रालय और अन्य एजेंसियों को लिखे पत्र में कहा, ‘एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशनों पर आतंकवादी केमिकल अटैक की प्लानिंग कर बना रहे हैं। खाने-पीने की वस्तुएं से लेकर पीने का पानी, दवाएं आदि कई चीजों के जरिए ऐसा अटैक किया जा सकता है। ऐसे में सभी केंद्रीय सुरक्षा एजेंसी सतर्क हो जाएं।’
गृह मंत्रालय इसलिए भी चिंतित है क्योंकि ऑस्ट्रेलिया में गल्फ कैरियर के एयरक्राफ्ट में आतंकियों ने विस्फोटक रखने की कोशिश की थी। हालांकि इसे समय रहते नाकाम कर दिया गया था।
-एजेंसी