Kumbh से संबंधित निर्माण कार्य 30 नवंबर तक पूरा करने के निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नगर विकास, लोक निर्माण एवं सेतु निगम समेत सभी विभागों को प्रयाग Kumbh से संबंधित निर्माण कार्य 30 नवंबर तक पूरा करने के निर्देश दिए, कहा, Kumbh मेला क्षेत्र की सुरक्षा पर खास ध्यान दिया जाए। पूरे क्षेत्र की सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जाए। सीएम सोमवार रात प्रयाग कुंभ मेले की तैयारियों की समीक्षा कर रहे थे।
उन्होंने कहा कि Kumbh मेला क्षेत्र में संवेदनशील और व्यवहार कुशल अधिकारियों को तैनाती दी जाए। 15 दिसंबर तक गंगा व यमुना में पर्याप्त जल की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाए ताकि कुंभ के दौरान श्रद्धालुओं को स्नान में कोई दिक्कत न जाए। जल की गुणवत्ता व प्रवाह का विशेष ध्यान रखा जाए।
उन्होंने मार्ग संकेतकों की बढ़िया व्यवस्था करने के निर्देश दिए ताकि यातायात और सुगम बनाए रखा जा सके। उन्होंने अधिकारियों को साधु व संतों से संवाद करने के निर्देश दिए। साथ ही कहा कि सुरक्षा की दृष्टि से उनसे आग्रह करें कि वे अनजान लोगों को न ठहराएं।
स्वच्छता होगी प्राथमिकता, पॉलीथीन पूरी तरह बैन
मुख्यमंत्री ने कहा कि कुंभ का पहला संदेश स्वच्छता होगा। पॉलीथीन पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगी। मेला क्षेत्र में सरकार की कल्याणकारी योजनाओं जैसे स्वच्छ भारत मिशन, आयुष्मान भारत, बौद्ध, रामायण व कृष्ण सर्किट का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए। सरकारी योजनाओं की प्रदर्शनी लगाई जाए।
यह भी कहा कि कुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधाओं को समय रहते पूरा कर लिया जाए। बैठक में मुख्य सचिव अनूप चंद्र पांडेय और प्रमुख सचिव नगर विकास मनोज कुमार सिंह समेत कई अधिकारी मौजूद थे।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »