पेट भरने की बजाय आपको भूखा ही रखते हैं कुछ फूड आइटम्स

अक्सर हमें कुछ खाने के बाद और कुछ बढ़िया खाने की क्रेविंग रहती है और फिर ऐसे में आप कुछ भी इधर-उधर का खाने लगते हैं। दरअसल, ऐसा इस वजह से होता है क्योंकि कुछ फूड आइटम्स आपका पेट भरने की बजाय आपको भूखा ही रखते हैं।
बेशक इस तथ्य पर यकीन करना मुश्किल है पर हैरान न हों, चलिए हम आपको बताते हैं ऐसे ही कुछ फूड आइटम्स के बारे में…
अगर आपको भूख लगने पर फ्रोजन यॉगर्ट खाना बेहद पसंद है तो आपको बता दें ये आपकी भूख शांत करने के बजाय उसे और जगा देता है। इसके हाई शुगर कॉन्टेंट आपके दिमाग में हंगर लेवल बढ़ा देते हैं, जिस वजह से आपको पहले से भी ज्यादा फूड क्रेविंग होने लग जाती है।
ज्यादातर मार्केट में मौजूद पैकिज्ड जूस में रियल फ्रूट पल्प की बजाय आर्टिफिशिल फ्लेवर्स होते हैं। जिसे अक्सर आप नाश्ते के दौरान लेना पसंद करते हैं, मगर इसमें शुगर की मात्रा इतनी अधिक होती है कि ये आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाकर आपकी भूख को और जगा देते हैं।
क्या आपने कभी गौर किया है जब कभी हमें झटपट कुछ खाने का मन करता है या कभी मूवी देखते हुए हम पॉपकॉर्न या पोटेटो चिप्स पर ही आकर रुकते हैं तो इनको खाने से आपकी भूख और भड़क जाती है। इसका कारण है इन चीजों में बेहद अधिक मात्रा में नमक का होना जो आपके शरीर को डिहाइड्रेट करके आपको हंगरी फील कराता है।
ज्यादातर फास्ट फूड में ट्रांस फैट होता है जो आपके शरीर में भूख लगने की इच्छा को कंट्रोल करने वाले न्यूरोट्रांसमिटर्स को कमजोर बनाते हैं। इस कारण ये टेस्टी फास्ट भले ही आपके टेस्ट बड्स को शांत करते हों मगर असल में ये आपको भूखा ही रखते हैं।
हो सकता है इस फूड आइटम को इस लिस्ट में देख आपको काफी हैरानी हुई हो मगर ये सच है कि ज्यादातर टाइप के सीरियल में काफी शुगर होने के साथ फाइबर काफी कम होते हैं। जिस वजह से आपको कुछ मिनटों के बाद ही फिर भूख लगनी शुरू हो जाती है।
अब से वाइट ब्रेड को अपने नाश्ते के दौरान लेना एकदम छोड़ दें क्योंकि इनसे आपके शरीर में इंसुलिन का स्तर काफी बढ़ जाता है और कुछ ही देर बाद आपको काफी तेज भूख लगने लग जाती है।
आपके फेवरिट वाइट पास्ता भले ही कुछ देर के लिए आपकी भूख मिटाते हैं मगर इनमें जरूरी न्यूट्रिंट्स ना होने की वजह से इनको खाने के बाद भी आप भूखा ही महसूस करते हैं। ऐसे में अगर फिर भी आप अपने पसंदीदा वाइट पास्ता खाना चाहते ही हैं तो होलग्रेन पास्ता को चूज करें।
सभी डाइट ड्रिंक्स में आर्टिफिशल स्वीटनर्स होते हैं जो आपके दिमाग को भले ही शुरुआत में एनर्जी का एहसास कराते हैं पर कुछ ही समय के बाद ये सब फूर हो जाते हैं। इस पूरी प्रक्रिया के दौरान आपको बेहिसाब भूख लगने लगती है, जो आपके शरीर और दिमाग दोनों पर कब्जा जमा लेती है।
हम में से कई लोगों को ये नहीं पता होता है कि जूसी लगने वाले इन चूइंग गम को खाने से शरीर में गैसट्रिक जूस बढ़ जाते हैं और इन्हें खाने से जो थूक बनता है वह पेट में सीधा जाकर, आपको पहले से भी ज्यादा भूखा कर देते हैं।
सभी तरह के अल्कोहल को पीने से हमारे शरीर में ‘लेपटिन’ का स्तर बढ़ने लगता है। ये एक तरह का हार्मोन है जो आपकी भूख को कंट्रोल करता है, इसी कारण से शराब लेने के बाद आपको तेज भूख लगनी शुरू हो जाती है।
-एजेंसी