इन्सॉल्वेंसी ऐंड बैंकरप्सी कोड Amendment Bill लोकसभा में पारित

नई द‍िल्ली। लोकसभा में आज गुरुवार को इन्सॉल्वेंसी ऐंड बैंकरप्सी कोड Amendment Bill (IBC) (दिवाला और दिवालियापन संहिता) पारित हो गया। इस Amendment Bill के तहत IBC की 7 धाराओं में 8 सुधार किए जाने हैं। इससे पहले लोकसभा में नए बिल की पूर्व सूचना को लेकर विपक्ष के सदस्यों ने आपत्‍ति जताई। कांग्रेस, डीएमके और एआईटीसी ने धड़ल्ले से बिल पास कराने को लेकर ऐतराज जताया। वहीं लोकसभा से पारित होने के बाद आज राज्‍यसभा में राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग विधेयक, 2019 को पेश किया गया है।

विधेयकों के लिए पहले दी जाएगी सूचना: ओम बिड़ला

लोकसभा अध्‍यक्ष ओम बिड़ला ने कहा, ‘मेरा कार्यालय सांसदों को आने वाले विधेयकों को लेकर पूर्व सूचना कम से कम एक दिन पहले देने की व्यवस्था सुनिश्चित करेगा। कार्य मंत्रणा समिति में सदस्यों से मैं इस संबंध में सदस्यों से चर्चा भी करूंगा।’

कांग्रेस ने जारी की व्‍हिप

दूसरी ओर कांग्रेस पार्टी ने अपने राज्‍यसभा सांसदों को तीन लाइन की व्‍हिप जारी की है। कांग्रेस ने अपने सांसदों को 1 से 7 अगस्‍त तक सदन में सुबह 11 बजे से लेकर कार्यवाही स्‍थगित होने तक उपस्‍थित रहने का आदेश दिया है। संसद सत्र के बाद कांग्रेस वर्किंग कमिटी की बैठक होगी। कांग्रेस के रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि मीटिंग के लिए फिलहाल कोई एजेंडा तय नहीं किया गया है।

विभिन्‍न मुद्दों पर सांसदों का नोटिस

राष्‍ट्रीय जनता दल के सांसद मनोज झा ने यूनिवर्सिटी में जारी एडमिशन की प्रक्रिया के दौरान सामाजिक न्‍याय के सिद्धांतों को दरकिनार करने का मुद्दा, भाजपा सांसद जीवीएल नरसिम्‍हा राव ने आंध्र प्रदेश के रामायापटनम में बंदरगाह के निर्माण का मुद्दा, भाजपा के ही सांसद हरनाथ सिंह यादव ने यूपीएससी परीक्षा में हिंदी व अन्‍य भाषाओं के कथित अपमान का मामला उठाया है। वहीं तृणमूल कांग्रेस के सांसद सुखेंदु शेखर राय ने एंटरप्रेन्‍योर की मदद के लिए अनुकूल माहौल के निर्माण का मामला उठाते हुए जीरो आवर नोटिस दिया है।

– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *