कर्मचारियों की स्किल बढ़ाएगी और एट्रीशन रेट घटाएगी Infosys

आईटी कंपनी Infosys दे रही अपने कर्मचारियों को सैलरी दोगुना करने का मौका

नई दिल्ली। देश की बड़ी आईटी कंपनी Infosys अपने कर्मचारियों को सैलरी दोगुनी करने का मौका दे रही है। कंपनी ने कर्मचारियों की स्किल बढ़ाने और एट्रीशन रेट घटाने के लिए नई योजना बनाई है। इसके तहत कर्मचारियों की सैलरी दोगुनी हो सकती है। टीओआई के मुताबिक कंपनी का नया ब्रिज प्रोग्राम पूरा करने वाले कर्मचारियों की इंफोसिस सैलरी दोगुनी कर रही है।

इसके जरिए कर्मचारी बिना नौकरी छोड़े नई स्किल का विकास कर सकते हैं। Infosys के मुताबिक जिन कर्मचारियों ने इन प्रोग्राम के जरिए अपनी स्किल बढ़ाई उनकी सैलरी में 80 से 120 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। इस प्रोग्राम के तहत अब तक 400 लोगों को ट्रेन किया जा चुका है।

इस तरह के कार्यक्रम लाकर इंफोसिस चाहती है कि उसके कई कर्मचारी नौकरी छोड़कर नहीं जाएंगे। इस कारण जूनियर पोजीशन पर कम एट्रीशन रेट होगा। इंफोसिस ने इस तरह के 6 ब्रिज प्रोग्राम बनाए हैं। इसमें ब्रिज टू कंसलटिंग, ब्रिज टू पावर प्रोग्रामिंग, ब्रिज टू डिजाइन, ब्रिज टू टेक आर्किटेक्चर जैसे कार्यक्रम शामिल हैं।

इंफोसिस ने वित्तवर्ष 2018 में अपने कर्मचारियों पर 32,472 करोड़ रुपए खर्च किए थे। कंपनी ने वित्तवर्ष 2017 के 30,944 रुपए के मुकाबले इस खर्च में 4.94 फीसदी की बढ़त की थी। कंपनी के इस कदम के बाद इस खर्च में और बढ़ोतरी हो सकती है।

पिछले कई साल से आईटी इंडस्ट्री में फ्रेशर्स की सैलरी 3.5 लाख रुपए सालाना पर अटकी हुई है। इन कंपनियों में 8 से 10 फीसदी से ज्यादा वार्षिक इंक्रीमेंट भी नहीं होता है। ऐसे में Infosys का ये कदम कर्मचारियों को सहारा दे सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »