अमरनाथ विद्याश्रम में दी गई Road Safety नियमों की जानकारी

Road Safety नियमों की जानकारी न होने के कारण हर साल लाखों व्यक्ति सड़क दुघर्टना मारे जाते हैं: ट्रै.इं. महावीर प्रसाद यादव

मथुरा। जनपद के प्रमुख आवासीय शिक्षण संस्थान अमर नाथ विद्या आश्रम में विद्यार्थियों को Road Safety नियमों की जानकारी प्रदान की गई । इस अवसर पर विद्यालय के प्रधानाचार्य डा. अरूण कुमार वाजपेयी ने सभी विद्यार्थियों को यातायात एवं Road Safety के नियमों का सख्ती से पालन करने की सलाह दी।

यातायात विभाग मथुरा के मुख्य ट्रैफिक इंस्पेक्टर महावीर प्रसाद यादव ने बच्चों को सड़कों पर होने वाली दुघर्टनाओं के सम्बन्ध में जानकारी देते हुये बताया कि यातायात नियमों की जानकारी न होने के कारण हर साल लाखों व्यक्ति सड़क दुघर्टना मारे जाते हैं जो कि अत्यन्त चिन्ताजनक है, जिसमें से 90 प्रतिशत से अधिक लोगों की जान हेलमेट न पहनने के कारण जाती है । उन्होंने बताया कि सड़क दुघर्टनाओं का मुख्य कारण है वाहन चलाने वालों को यातायात तथा सड़क सुरक्षा के नियमों की जानकारी का अभाव होना। उन्होंने बताया कि सजग रहने तथा यातायात के सभी नियमों की जानकारी करने के बाद ही वाहन चलाने चाहियें। उन्होंने कहा कि मोबाईल के ईअरफोन का प्रयोग, बाईक पर हेलमेट न पहनना तथा कार में सीट बैल्ट का न पहनना सड़क हादसों का बहुत बड़ा कारण है । उन्होंने अनेकों प्रेरक उदाहरण देकर बच्चों को यातायात नियमों के सम्बन्ध में बताया । उन्होंने बच्चांे से अनुरोध किया कि वे अपने परिवार के सदस्यों को वाहन चलाते समय हेलमेट पहनने के लिये बाध्य करें।

उन्होंने भी छात्र-छात्राओं को सड़क सुरक्षा नियमों की जानकारी देते हुये बताया कि वाहन के साथ-साथ हेलमेट तथा सड़क सुरक्षा के नियमों को अपनी आदतों में शामिल अवश्य करें । उन्होंने बताया कि बच्चों को 18 वर्ष से पहले गियर वाले वाहनों का प्रयोग नहीं करना चाहिये तथा तेज गति में तथा तीन सवारी के साथ वाहन कभी नहीं चलाना चाहिये । उन्होंने बच्चों को बताया कि वाहन चलाते समय सड़क पर चलने वालों का विशेष रूप से ध्यान रखें । वाहन चलाते समय मोबाईल फोन पर बात न करें और न ही तेज आवाज में संगीत सुनें । इस अवसर पर नयति हाॅस्पीटल के दिनेश सिंह ने बच्चों को टिप्स देते हुये बताया कि हमें इस प्रकार सावधानी बरतनी चाहिये कि हादसे न हों और किसी कारण से हादसा हो जाता है तो हादसे के बाद किस प्रकार हमेें अपनी और अन्य लोगों की मदद करनी चाहिये।

उन्होंने विद्यार्थियों को यातायात के नियमों की जानकारी प्रदान करने के विद्यालय के प्रधानाचार्य डा. अरूण कुमार वाजपेयी तथा उप प्रधानाचार्य डा. अनुराग वाजपेयी के प्रति आभार व्यक्त किया । पूर्व में विद्यालय में पधारने पर यातायात पुलिस के अधिकारियों का स्वागत किया गया तथा बच्चों को सड़क सुरक्षा नियमों की जानकारी देने के लिये आभार व्यक्त किया । इस अवसर पर यातायात विभाग के अधिकारी प्रमोद पचैरी तथा नयति के अंकित शर्मा, ब्रजेश कुमार, अरूणा सिंह भी उपस्थित रहे ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »