अब लोगों की पहली पसंद बन गए हैं Indoor Games

तेज रफ्तार जिंदगी में न तो परिवार के पास बच्चों को बाहर ले जाने का वक्त रह गया है और न ही वह माहौल, जिसमें वे स्वच्छंद होकर खुले मैदान में खेल सकें इसलिए Indoor Games अब लोगों की पहली पसंद बन गए हैं।
नि:संदेह खेल हमारे जीवन का अहम हिस्सा हैं। ये न केवल मनोरंजन के लिए, बल्कि हमारे मानसिक और शारीरिक विकास के लिए भी बेहद जरूरी हैं।
स्वस्थ और फिट रहने का सबसे असरदार तरीका है Indoor Games लेकिन आज की तेज रफ्तार जिंदगी में Indoor Games के प्रति लोगों की रुचि घटती जा रही है। लोग खासकर बच्चे या तो वीडियो गेम खेलते हैं या फिर मोबाइल और टीवी के साथ व्यस्त रहते हैं नतीजतन लोग अपने आपको फिट रखने में नाकाम रहते हैं। जरूरी नहीं कि हम खुद को तंदुरुस्त रखने के लिए कहीं दूर जाएं, बल्कि हम इंडोर गेम्स खेल सकते हैं और ये गेम्स घर के अंदर भी खेले जा सकते हैं। आइए हम आपको बताते हैं कि कौन-कौन से इंडोर गेम्स क्यों हैं सेहत के लिए बेहद जरूरी
टेबल टेनिस
यह खेल विभिन्न आयु के लोगों और फिटनेस के लिए खिलाड़ियों को मनोरंजन, अच्छा व्यायाम व स्वास्थ्य लाभ देता है। कैलोरी जलाने के लिए टेबल टेनिस एक मजेदार और आसान तरीका हो सकता है। इस खेल में चोट और गिरने का खतरा भी काफी कम है। यह खेल आपकी एकाग्रता और सजगता को बढ़ा सकता है। भाई-बहनों या माता-पिता के साथ घर पर यह खेल खेलना परिवार के सदस्यों को करीब ला सकता है। यह खेल संतुलन में सुधार तो लाता ही है, चोट लगने की आशंका भी कम करता है। वृद्ध लोगों के लिए तो यह और अच्छा है।
रस्सी कूदना
इस सस्ते और सुलभ खेल के लिए सिर्फ एक रस्सी चाहिए होती है, जिसके अंत में हैंडल होते हैं। 10 मिनट तक रस्सी कूदना 8 मिनट तक दौड़ने के बराबर होता है। रस्सी कूदने से हड्डियों की बनावट में सघनता आती है और हड्डियां मजबूत बनती हैं। रस्सी कूदने में लय, रणनीति और संचालन का समन्वय होता है, जो दिमाग के लिए भी एक बढ़िया व्यायाम है। वजन घटाने में रस्सी कूदने से बड़ी मदद मिलती है। पहले दिन रस्सी कूदने के बाद हो सकता है कि आपके पैरों और जांघों में दर्द और जकड़न हो। इसका कारण लम्बे समय से सुस्त पड़ी मांसपेशियां हैं। थोड़ा-थोड़ा करके रस्सी कूदने की संख्या और समय बढ़ाएं, कुछ ही दिनों में आपके पैर और शरीर के निचले भाग की मांसपेशियां मजबूत और फड़कती हुई नजर आएंगी।
चैस/शतरंज
दिमाग को फिट रखने से आपकी कार्यक्षमता में इजाफा होता है। मानसिक विस्तार के लिए सबसे अच्छा खेल है चैस। शतरंज का खेल खेलने वाले व्यक्ति की एकाग्रता और फोकस करने की क्षमता अन्य की तुलना में बहुत अधिक होती है। यदि यह खेल छोटी उम्र में खेला जाए तो बच्चों के दिमाग का बेहतर विकास होता है। यह खेल व्यक्ति के सोचने की क्षमताओं को एक नए आयाम पर ले जाता है। शतरंज फैसले लेने की क्षमता का भी विकास करता है। इस खेल को खेलने से हमारे अंदर अनुशासन क्षमता का भी विकास होता है और समय का सही उपयोग करना भी हम सीखते हैं।
कैरम
कैरम जुनून और प्रतिस्पर्धा का खेल है, जिसमें राजनीति और उससे उपजी लोलुपता भी खड़ी दिखती है। कैरम को एकाग्रचित्त होकर खेलना पड़ता है। इससे जीवन की सीख मिलती है कि कोई भी कार्य एकाग्रचित्त होकर करना चाहिए, तभी सफलता मिलेगी। रानी कब लेनी है, यह भी राजनीति का एक पाठ है और इस पाठ को अच्छे से सीखने के लिए कैरम में अच्छे अनुभव की जरूरत होती है। जैसे जिंदगी में बड़े निर्णय लेने के लिए सही समय का इंतजार करना चाहिए और जैसे ही समय आए, तो बिना समय गंवाए सही निर्णय ले लेना चाहिए।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »