इंडोनेशिया: भूकंप प्रभावित जेलों से भाग निकले 1200 कैदी

जकार्ता। इंडोनेशिया में भूकंप के बाद आई सुनामी ने हर ओर तबाही का मंजर बना दिया है। दुनियाभर में जब इंडोनेशिया के लिए दुआ की जा रही है, उस वक्त करीब 1200 ऐसे लोग हैं जिन्हें इस प्राकृतिक आपदा का लाभ मिला है।
दरअसल, भूकंप प्रभावित क्षेत्र की 3 जेल से 1200 कैदी इस प्राकृतिक आपदा का फायदा उठाकर भाग गए हैं।
न्यायिक मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में इस आंकड़े की पुष्टि की गई है। भूकंप प्रभावित पालू के एक 120 कैदियों वाली जेल में क्षमता से अधिक 581 कैदी बंद थे। 7.4 की तीव्रता से आए भूकंप में जेल की दीवारें गिर गईं और कैदियों ने इस मौके का फायदा उठाया। अफरा-तफरी के माहौल का फायदा उठाकर कैदी जेल की टूटी दीवार के जरिए गार्ड को चकमा देकर भागने में सफल रहे।
न्यायिक अधिकारी श्री फुग उतामी ने कहा, ‘शुरुआत में सब कुछ नियंत्रण में ही नजर आ रहा था लेकिन भूंकप की तीव्रता और फिर सुनामी से हालात बेकाबू हो गए। इस परिस्थिति का फायदा उठाकर कैदी जेल से भागने में सफल रहे। जेल कर्मचारी इस हालात में घबरा गए और उनके लिए कैदियों को नियंत्रित करना मुश्किल हो गया। कैदी सड़क पर झुंड में निकल गए और भागने में सफल रहे।’
जेल अधिकारी का कहना है कि हम यह नहीं कह रहे कि कैदियों की नीयत जेल से भागने का ही था। ऐसा भी संभव है कि प्राकृतिक आपदा से कुछ कैदियों को अपनी जान का भय हो गया हो और इसलिए वह जान बचाने की नीयत से भी भाग सकते हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »