उड़ान स्कीम में नए श‍िड्यूल से टूरिस्ट को आगरा लाएगी IndiGo

आगरा। आगरा की एयर कनैक्‍टि‍वि‍टी बहुत ही सहज और भारतीय पर्यटन की मौजूदा स्‍थि‍ति‍यों के ह‍िसाब से सही है। यह मानना है आगरा में नई श‍िड्यूल्‍ड फ्लाइट शुरू करने को प्रयत्‍नशील देश की प्रमुख IndiGo Airlines के बि‍जनेस मैनेजर -ट्रेड एंड सेल्‍स वि‍कास दलेला का।

सि‍वि‍ल सोसायटी आगरा के सैकेट्री अनि‍ल शर्मा से लखनऊ स्‍थि‍त अपने कार्यालय में आगरा की एयर कनैक्‍टि‍वि‍टी पर चर्चा के दौरान उन्‍होंने कहा कि IndiGo अब आगरा की एयरकनैक्‍टि‍वि‍टी में अपना योगदान देगी पि‍छले एक साल से एयरलाइंस के मुख्‍यालय इसके लि‍ये संपर्क में था। अब इसमें कामयाबी मि‍ल गयी है।

उल्‍लेखनीय है कि उत्तर प्रदेश में फ्लाइट शुरू करने और डेस्टिनेशन चिन्हित करने में बिज़नेस मैनेजर का योगदान होता है, यह ट्रेवल एजेंट्स से डाटा समय समय पर ले कर नए रूट के संचालन के लिए योगदान देते हैं।अब यह प्रक्रि‍या सकारात्‍मक परि‍णाम के साथ पूरी हो गयी है।

इस मुलाकात के बाद सि‍वि‍ल सोसायटी आगरा के सैकेट्री अनि‍ल शर्मा ने बताया कि ‘ इंडिगो एयरलाइंस ‘ को ”उड़ान स्कीम” में उत्तर प्रदेश के साथ साथ भारत के और हिस्सों को भी जोड़ने का दायित्व मिला है। जो रूट आपरेटर को ऑपरेशन के लि‍ये संभावि‍त हैं, उनमें आगरा -लखनऊ-भोपाल-इंदौर और वापस आगरा -वाराणसी -आगरा हैं। इसी के साथ मुम्बई और कोलकत्ता को भी हवाई मार्ग से ताज सि‍टी से जोड़ने का कार्य भी प्रस्‍तावि‍त है।

एयरलाइंस वीकेंड टूरिस्ट को आगरा लाने वाली योजनाओं पर वि‍चार कर रही है। फि‍लहाल ‍ इसके लि‍ये एयरलाइन्स के प्रोफेशनल सम्बंधित डाटा एकत्रित कर रहे हैं।

श्री शर्मा ने एयरलाइंस के अधि‍कारी से कहा कि हालांकि आगरा में सि‍वि‍ल एन्‍कलेव के वायुसेना परि‍सर में होने के बावजूद सि‍वि‍ल फ्लाइट आप्रेटर कंपनियों को नि‍यमानुसार काफी सुवि‍धायें दी हुई हैं कि‍न्‍तु ये उन सि‍विल एन्‍कलेवों की तुलना में काफी सीमि‍त हैं जो कि नागरि‍क क्षेत्रों से सीधी ‘एक्‍सि‍स’ वाले एयरपोर्टों पर हुआ करती हैं। तमाम पेचीदगि‍यों के बावजूद सि‍वि‍ल सोसायटी, एयरफोर्स स्‍टेशन आगरा और स्‍थानीय नागरि‍क प्रशासन से प्रयास कर मौजूदा व्‍यवस्थाओं को अधि‍क अनुकूल करवाने का प्रयास करेगी।

फि‍क्‍की टूरि‍ज्म वि‍कास में करेगी सहयोग

आगरा के टूरि‍ज्म सेक्टर में केवल ताजमहल ही अब तक बहुप्रचारि‍त है, जबकि यहां आने वाले टूरि‍स्‍ट वि‍श्‍वदाय स्‍मारक सूची के मुगल कालीन नि‍र्माणों अलावा अन्‍य को भी देखना चाहते हैं। उपरोक्‍त वि‍षय पर फि‍क्‍की की उप्र स्‍टेट कौंसि‍ल के हेड अमि‍त गुप्‍ता से सि‍वि‍ल सोसायटी आगरा के सैकेट्री अनि‍ल शर्मा ने लखनऊ में मुलाकात कर उक्त व‍िषय पर चर्चा की।

 

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *