Radio City फ्रीडम एवार्ड्स 6 के फलक पर चमके इंडी सितारे

मुंबई। भारत के अग्रणी रेडियो नेटवर्क, Radio City ने Radio City फ्रीडम अवार्ड्स 6 के ग्रांड फिनाले का भव्य आयोजन किया। अपनी तरह के इस अनूठे प्लेटफॉर्म पर विविध शैलियों और भाषाओं में स्वतंत्र संगीत को सम्मानित किया जाता है। आरसीएफए के ग्रांड फिनाले के लिए 6 शहरों में 6 लाईव गिग्स आयोजित करके संगीत की श्रेष्ठ प्रतिभाओं का चयन किया गया।

स्कोडा द्वारा पॉवर्ड, आरसीएफए 6 में मोनिका डोगरा, एमिवे बंताई, अंतर्मन और डीजे पाश की जबरदस्त परफॉर्मेंस
इस भव्य ग्रांड फिनाले का समापन 28 मार्च, 2019 को मुंबई में अवार्ड नाईट के साथ हुआ। मुंबई में हुए इस रोमांचक फिनाले में देश के सर्वश्रेष्ठ इंडी कलाकारों और परफॉर्मर्स जैसे सनम, एमिवे बंताई और प्रतीक कुहड़, अंकुर तिवारी को ज्यूरी एवं लोकप्रिय च्वाईस की श्रेणियों में पुरस्कार व उपाधियां दी गईं। इस अनूठी शाम का समां मोनिका डोगरा, एमिवे बंताई, अंतर्मन और डीजे पाश की मोहक प्रस्तुतियों ने बांध दिया। अद्वितीय प्रॉपर्टी, रेडियो सिटी फ्रीडम अवार्ड्स ने एक बार फिर इंडी संगीत के क्षेत्र में प्रतिभाओं को सम्मानित करने की अपनी प्रतिष्ठा को कायम रखा।

छठवें एडिशन के विजेताओं में सनम, एमिवे बंताई, प्रतीक कुहड़ और अंकुर तिवारी आदि के नाम

Radio City फ्रीडम अवार्ड्स देश के सभी हिस्सों से उभरते हुए संगीतकारों के लिए एक ऐसा मंच बन गया है, जहां वो अपनी अद्भुत प्रतिभा का प्रदर्शन कर सकते हैं। आरसीएफए के छठवें सीज़न को 11 श्रेणियों में 1200 प्रविष्टियां मिलीं। संगीत पर आधारित इन 11 श्रेणियों में हिपहॉप/रैप, लोक संगीत का फ्यूज़न, रॉक, मेटल एवं इलेक्ट्रॉनिका शामिल हैं। जहाँ प्रशंसकों के बीच उत्साह चरम पर था, वहीं रेडियो सिटी में इंडी संगीतप्रेमियों द्वारा भारी संख्या में वोट और प्रतिभागिता दर्ज की गई। यह रेडियो सिटी के निष्ठावान प्रशंसकों की जबरदस्त संख्या और इस अद्वितीय प्रॉपर्टी की लोकप्रियता का प्रतिबिंब है। ज्यूरी द्वारा स्क्रीन की गई, गैर-संगीत की श्रेणियों में बेस्ट वीडियो, बेस्ट एलबम आर्ट, बेस्ट यंग इंडी आर्टिस्ट, बेस्ट इंडी कोलाबोरेशन और इंडी-जीनियस: पर्सन ऑफ द ईयर अवार्ड्स शामिल हैं।

एक और भव्य सीज़न संपन्न होने पर जागरण प्रकाशन लिमिटेड की सीओओ, डिजिटल मीडिया, मिस रचना कंवर ने कहा, ‘‘रेडियो सिटी फ्रीडम अवार्ड्स नई एवं अभिनव प्रतिभाओं को सामने लाने के लिए सबसे बड़ा मंच है। हमें देश में 1200 प्रतिभागियों के साथ आरसीएफए 6 में प्रतिभागिता और संलग्नता का स्तर पार कर लेने की खुशी है। यह भारत में मौजूद विशाल प्रतिभा समूह का प्रमाण है। हमारी 6 साल की यात्रा बहुत शानदार रही है और हमें इन अवार्ड्स की लोकप्रियता देखकर गर्व होता है। आज हमने एक बेहतरीन सीज़न का समापन किया है, जिसका श्रेय हमारी ज्यूरी और संपूर्ण संगीत समुदाय को जाता है। हम खासकर नई प्रतिभाओं को इसके लिए धन्यवाद देते हैं, जो हमें सदैव प्रभावित करती आई हैं। हमें जो प्यार व सहयोग मिला है, उसके लिए हम आभारी हैं और आने वाले अनेक सीज़नों के साथ संगीतप्रेमियों का मनोरंजन करने के लिए आशान्वित हैं।

‘बेस्ट पॉप आर्टिस्ट’ अवार्ड जीतने पर बैंड सनम ने कहा, ‘‘नया संगीत बनाने की हमारी निरंतर जरूरत ने हमें ‘इतनी दूर’ ट्रैक का निर्माण करने और इस ओरिज़नल कृति के लिए ‘बेस्ट पॉप आर्टिस्ट’ अवार्ड जीतने में सहयोग किया। यह अवार्ड हमें ‘रेडियो सिटी फ्रीडम अवार्ड्स’ जैसे प्रतिष्ठित प्लेटफॉर्म पर मिला है, जो हमारे लिए एक बड़ी उपलब्धि है। हममें से अनेक, खासकर हमारे माता-पिता अपने घरों में रेडियो सुनकर बड़े हुए हैं। रेडियो अपनी शुरुआत से ही कलाकार समुदाय को सहयोग करके संगीतज्ञों को लोगों तक पहुंचने में मदद कर रहा है। हम हर उस व्यक्ति को धन्यवाद देते हैं, जिसने हमारे लिए वोट किया तथा हम आरसीएफए के भावी संस्करणों में संगीतकारों को और ज्यादा सफल होते देखने के लिए उत्साहित हैं।’’

विजेताओं में हिट फिल्म ‘गली ब्वॉय’ के 18-साँग्स साउंडट्रैक का म्यूज़िक सुपरविज़न करने वाले, अंकुर तिवारी को स्कोडाइंडी-जीनियस: पर्सन ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया गया। सनम ने ‘इतनी दूर’ के लिए बेस्ट पॉप आर्टिस्ट (पॉपुलर च्वाईस) अवार्ड जीता। हिपहॉप सेंसेशन एमिवे बंताई ने ‘जंप कर’ के लिए बेस्ट हिपहॉप आर्टिस्ट (पॉपुलर च्वाईस) अवार्ड हासिल किया। प्रतीक कुहड़ को ‘कोल्ड/मेस’ के लिए बेस्ट पॉप आर्टिस्ट (जजेस च्वाईस) और बेस्ट वीडियो (जजेस च्वाईस) का पुरस्कार दिया गया। पिछले विजेताओं की आरसीएफए की विविधतापूर्ण सूची में अनेक लोकप्रिय नाम, जैसे डिवाईन, बेनी दयाल, परवाज, स्वराथ्मा, पैपोन, मिडाईवलपंडित्ज़, द स्कैवेंजर्स, इंडस क्रीड, ड्युअलिस्ट इंक्वायरी, डॉन भट्ट और एफ16एस आदि शामिल हैं। रेडियो सिटी फ्रीडम अवार्ड्स भारत का एकमात्र प्लेटफॉर्म रहा है, जो इंडी समुदाय में प्रतिभाओं को आगे बढ़ाता है, ताकि वो मुख्य धारा के उद्योग में अपनी पहचान बना सकें।
Radio City फ्रीडम अवार्ड 6 के विजेता:
                                                              
बेस्ट पॉप प्रतीक कुहड़ –  कोल्ड/मेस (ज्यूरी च्वाईस)
सनम – इतनी दूर   (पीपुल्स च्वाईस)
स्कोडाइंडी – जीनियस: पर्सन ऑफ द ईयर  अंकुर तिवारी (ज्यूरी च्वाईस)
बेस्ट वीडियो प्रतीक कुहड़ –   कोल्ड/मेस (ज्यूरी च्वाईस)
बेस्ट हिपहॉप ब्रोधा वी – वे टू इज़ी (ज्यूरी च्वाईस)
एमिवे बंताई – जंप कर (पीपुल्स च्वाईस)
बेस्ट मेटल अगेंस्ट एविल – ऑल हेल द किंग (ज्यूरी च्वाईस)
अगेंस्ट एविल – ऑल हेल द किंग (पीपुल्स च्वाईस)
बेस्ट रॉक द लोकल ट्रेन- वाकिफ (ज्यूरी च्वाईस)
कोमा रोसी – टर्न बैक टाईम (पीपुल्स च्वाईस)
एलबम आर्ट पैराडिग्म शिफ्ट – सम्मुख (ज्यूरी च्वाईस)
इंडी
कोलाबोरेशन VS42 x DeeMC x सीरी x काव्‍या & कृति – तू बस नाच (ज्यूरी च्वाईस)
यंग इंडी कैलिको – गारनेट आई (ज्यूरी च्वाईस)
बेस्ट इलेक्ट्रॉनिक टै42 ग क्ममडब् ग ैपतप ग ज्ञंअलं- ज्ञतपजप – तू बस नाच (ज्यूरी च्वाईस)
जिंगारू – डिफ्यूज़ (पीपुल्स च्वाईस)
बेस्ट फोल्क फ्यूज़न अगम – रंगपुरा विहारा (ज्यूरी च्वाईस)
द थाइरसदम प्रोजेक्ट – ए क्रेज़ी लिटिल थिंग कॉल्ड चक्रवकम (पीपुल्स च्वाईस)।

-PR

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »