UN में भारत की पाकिस्‍तान को चेतावनी, कश्‍मीर पर सच्‍चाई बदल नहीं सकती

वॉशिंगटन। संयुक्त राष्ट्र (UN) महासभा की चर्चा के दौरान पाक राजदूत द्वारा कश्मीर का हवाला दिए जाने के बाद भारत ने पाकिस्तान को चेतावनी दी है। भारत ने दो टूक कहा कि पाकिस्तान चाहे कितनी भी खोखली दलीलें दे, यह सच्चाई नहीं बदल सकती कि जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है। UN में भारत के प्रतिनिधि ने कहा कि अगर किसी ने वास्तविकता के बारे में भ्रमित किया है तो वह पाकिस्तान है।
आपको बता दें कि UN में पाकिस्तान की राजदूत मलीहा लोदी ने सोमवार को महासभा में ‘जनसंहार, युद्ध अपराध, जातीय संहार और मानवता के खिलाफ अपराध को रोकने और उसके संरक्षण की जिम्मेदारी’ विषय पर हो रही चर्चा के दौरान कहा था कि कश्मीर हत्या और नरसंहार जैसे गंभीर अपराधों से प्रभावित जगहों में शामिल है।
उत्तर देने के अपने अधिकार के तहत भारत ने UN की 193 सदस्यीय संस्था में पाकिस्तान द्वारा कश्मीर का इस तरह हवाला दिए जाने पर कड़ा विरोध दर्ज कराया। संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी मिशन में प्रथम सचिव संदीप कुमार बाय्यपू ने जवाब दिया।
उन्होंने कहा, ‘ऐसे वक्त में जब सभी के लिए महत्व रखने वाले मुद्दे पर पिछले एक दशक में पहली बार गंभीर चर्चा हो रही है, ऐसे में हमने देखा कि एक प्रतिनिधि ने फिर से भारतीय राज्य जम्मू-कश्मीर का गलत हवाला देने के लिए इस मंच का दुरुपयोग किया है।’
संदीप कुमार ने कहा कि अतीत में भी UN में कश्मीर का मुद्दा उठाने के पाकिस्तान के कुटिल प्रयास विफल रहे हैं और उसे कोई समर्थन नहीं मिला है। उन्होंने कहा, ‘मैं इस बात को रेकॉर्ड में शामिल कराना चाहूंगा कि जम्मू-कश्मीर राज्य भारत का अभिन्न और अखंड अंग है। पाकिस्तान की कोई खोखली दलील इस सच्चाई को बदल नहीं सकती है।’
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »