भारत की छोटी Automatic cars, कीमत 6 लाख रुपये से भी कम

नई दिल्‍ली। ट्रैफिक में बार-बार क्लच का इस्तेमाल करके थकान से बचने के लिए लोग अब Automatic cars का इस्‍तेमाल बढ़ा है।
कुछ वर्षों पहले तक सिर्फ महंगी कारों में ही ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया जाता था, लेकिन अब तकनीक के बढ़ते इस समय में छोटी कारों में भी ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प दिया जा रहा है।

इस वक्त बाजार में मारुति सुजुकी, हुंडई, टाटा मोटर्स और रेनो की छोटी Automatic cars की डिमांड काफी ज्यादा है

इसी डिमांड को देखते हुए कंपनी ने अपने सभी एंट्री लेवल वेरिएंट में AMT वर्जन दिया है। ये हैं वो Automatic cars जिनकी बाजार में काफी डिमांड है और इनकी कीमत 6 लाख रुपये से कम है।

रेनो क्विड AMT: कीमत: 3.87 लाख – 4.64 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली)

रेनो क्विड भारत में रेनो की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। भारत में इसकी 1 लाख यूनिट्स से ज्यादा की बिक्री हो चुकी है। इस कार का AMT वर्जन भी बिक्री की रफ्तार पकड़ता दिखाई दे रहा है। इसमें 5-स्पीड ऑटोमैटेड मैनुअल ट्रांसमिशन या ईजी-रे कारको ट्रैफिक में चलने के लिए काफी मददगार साबित होती है। वहीं, कार के टॉप-एंड RXT वेरिएंट में दिया गया AMT वर्जन के चलते कार की कीमत 3.87 लाख रुपये से शुरू होकर 4.64 लाख रुपये तक जाती है। इसमें क्लिंबर और मार्वल एडिशन वेरिएंट भी शामिल हैं।

डैटसन रेडी-गो AMT: कीमत: 3.96 लाख – 4.05 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली)

डैटसन ने रेडी-गो में AMT वर्जन इसी साल लॉन्च किया है। AMT वर्जन सिर्फ कार के 1-लीटर इंजन में ही दिया जा रहा है। डैटसन के मुताबिक कार में दिए गए फीचर्स अपने सेगमेंट में सभी AMT वर्जन मॉडल्स से कई ज्यादा हैं। बाजार में इसका मुकाबला मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 AGS और रेनो क्विड AMT से है।

मारुति सुजुकी ऑल्टो AGS: कीमत: 4.18 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली)

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी की एंट्री-लेवल हैचबैक सेगमेंट की ऑल्टो सबसे ज्यादा खरीदी जाती है। इसी सेगमेंट को थोड़ा और प्रीमियम बनाने के लिए कंपनी ने इसमें AMT का विकल्प दिया है। ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ इस कार की USP है कि यह सिटी ड्राइविंग और बंपर-टू-बंपर ट्रैफिक में भी काफी बेहतर प्रदर्शन करती है। इस कार के नए मॉडल में क्रोम फ्रंट ग्रिल, रिवाइज्ड हेड एंड टेल लैंप्स, नया डिजाइन्ड बंपर, 13 इंच व्हील्स और कई बदलाव किए गए हैं।

मारुति सुजुकी सिलेरियो AGS: कीमत: 4.95 – 5.38 लाख रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली)

मारुति सुजुकी सिलेरियो कंपनी की पहली कार थी जिसमें वर्ष 2014 के दौरान ऑटोमैटेड मैनुअल ट्रांसमिशन (AMT) दिया था। अब तक मारुति ने इसकी 3 लाख यूनिट्स से ज्यादा बिक्री कर दी है। कार में दी गई नई EZ ड्राइव टेक्नोलॉजी की मदद से सिलेरियो नौसिखियों के लिए बेहतर विकल्प मानी जाती है। कंपनी के दावे के अनुसार इस कार में लगा इंजन 23.1 kmpl की माइलेज देता है।

टाटा टियागो AMT:  कीमत: 4.99 लाख – 5.58 लाख रुपये

टाटा मोटर्स ने अपनी टियागो को AMT वेरिएंट के साथ मार्च 2017 में लॉन्च किया था और इसका कड़ा मुकाबला मारुति सुजुकी सिलेरियो और हुंडई ग्रैंड i10 ऑटोमैटिक से है। टियागो ऑटोमैटिक सिर्फ XTA और XZA ट्रिम में उपलब्ध है। टाटा मोटर्स ने इसे ईजीशिफ्ट AMT नाम दिया है और यह गियरबॉक्स मैग्नेटिक मैरेली से लिया गया है। बता दें यही ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन टाटा जेस्ट और नैनो में भी दिया गया है।

– Legend News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »