YouTube के लिए भारत बना सबसे बड़ा बढ़ता बाजार

नई दिल्‍ली। भारत में घर घर में इस्‍तेमाल हो रहे सस्ते मोबाइल डेटा और किफायती स्मार्टफोनों ने वीडियो प्‍लेटफॉर्म YouTube को जबरदस्त फायदा दिया है। अमेरिका को पछाड़कर भारत अब YouTube का सबसे बड़ा और सबसे तेजी से बढ़ रहा बाजार बन गया है। बता दें कि यूट्यूब अमेरिका की दिग्गज टेक कंपनी गूगल का हिस्सा है।

भारत में 26.5 करोड़ YouTube सब्सक्रइबर
अभी भारत में उसके 26.5 करोड़ सब्सक्रइबर हैं। इस संदर्भ में कंपनी के एक अधिकारी ने बताया कि यूट्यूब पर 95 फीसदी वीडियो की खपत टियर 2 और टियर 3 शहरों में स्थानीय भाषाओं में हो रही है।
इसका प्रमुख कारण है भारत में सस्ता मोबाइल डेटा। भारत में पढ़ाई, संगीत, सेहत और विविध विषयों पर स्थानीय भाषाओं में सामग्री से यूट्यूब का इस्तेमाल काफी बढ़ा है।

भारत में मोबाइल डेटा दुनिया का सबसे सस्ता
भारत में मोबाइल डेटा दुनिया का सबसे सस्ता मोबाइल डेटा है। दिसंबर 2016 में रिलायंस जियो के लांच के बाद डेटा टैरिफ लगातार सस्ता हो रहा है। यूट्यूब के सीईओ सुजैन वोजसिकी ने बताया कि पिछले एक साल में मोबाइल पर यूट्यूब की खपत 85 फीसदी बढ़ी है।

बता दें कि इनमें से 60 फीसदी भारत के 6 सबसे बड़े मेट्रो शहरों के बाहर से हो रही है। फिलहाल एक जीबी डेटा की कीमत 10 रुपये से भी कम है जो दो-तीन साल पहले 100 रुपये हुआ करती थी।

यूट्यूब अपनी कमाई गूगल एडसेंस से करता है, जो साइट के सामग्री और दर्शकों के हिसाब से अपना विज्ञापन दिखाता है। इसमें अधिकांश वीडियो मुफ्त में देखा जा सकता है, पर कुछ वीडियो को देखने के लिए पैसे देने पड़ते हैं। इनमें से एक फिल्में उधार लेकर देखना भी शामिल है, जिसमें आप कुछ पैसे देकर फिल्म देख सकते हैं। यूट्यूब प्रीमियम की सदस्यता भी आप पैसे देकर ले सकते हैं, जिससे आप बिना कोई विज्ञापन के कई सारे वीडियो देख सकते हैं और साथ ही यूट्यूब प्रीमियम पर कुछ ऐसे वीडियो भी हैं, जिसे सिर्फ आप YouTube प्रीमियम की सदस्यता खरीद कर ही देख सकते हैं।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »