भारत की हार ने पाकिस्‍तान की उम्‍मीदों पर पानी फेरा

क्रिकेट वर्ल्ड कप में रविवार रात इंग्लैंड ने जब भारत का विजय रथ रोका तो भारतीयों से कहीं अधिक निराशा पाकिस्‍तानी फैंस को हुई.
इंग्लैंड के ख़िलाफ़ बर्मिंघम में खेले मैच में भारत की जीत की दुआएं पाकिस्तानी फैंस भी कर रहे थे. वजह- भारत के जीतने पर पाकिस्तान के सेमीफ़ाइनल में पहुंचने की राह का आसान होना.
मगर ये हो न सका और अब ये आलम है कि पाकिस्तान का सेमी फ़ाइनल में पहुंचना मुश्किल ही नहीं, नामुमकिन है.
अब पाकिस्तान को सेमी फ़ाइनल में पहुँचने के लिए बांग्लादेश के ख़िलाफ़ बड़ी जीत दर्ज करनी होगी. साथ ही इंग्लैंड के न्यूज़ीलैंड से हारने की उम्मीद करनी होगी. नेट रन रेट को भी अच्छा रहना होगा.
लेकिन अगर भारत इंग्लैंड को बर्मिंघम में हरा देता तो पाकिस्तानी क्रिकेट टीम बेहतर स्थिति में होती.
ऐसे में पाकिस्तानियों का ग़ुस्सा भारतीय क्रिकेट टीम पर फूट रहा है. ये ग़ुस्सा रविवार से सोमवार सुबह भी देखने को मिला लेकिन एक आरोप के साथ.
ट्विटर पर ट्रेंड किया ‘मैच फिक्स है’
पाकिस्तान में ट्विटर पर #MatchFixing और फिक्सिंग टॉप ट्रेंड में शामिल रहा. पढ़िए, लोगों ने इस हैशटैग के साथ क्या-क्या आरोप लगाए?
एमएम आलम ने लिखा, ”भारत बनाम इंग्लैंड का मैच 100 फ़ीसदी फिक्स्ड है.”
नासिर अली ख़ान ने आरोप लगाया, ” भारत बनाम इंग्लैंड के बीच मैच फिक्सिंग में आईसीसी भी शामिल है.”
हालांकि कुछ भारतीयों ने इसी हैशटैग के साथ ये भी लिखा कि इसे मैच फिक्सिंग नहीं, रणनीति बोलते हैं.
ट्विटर पर यूज़र @Derveshshaheen ने धोनी की तस्वीर शेयर करते हुए आरोप लगाया कि मैच फिक्सर की आईसीसी को जांच करनी चाहिए.
@mediaWatchdog_ ने लिखा, ”आईसीसी आज क्रिकेट के इतिहास में काला दिन है.”
ट्विटर पर एआर नाम के यूज़र ने लिखा, ”आईसीसी बिना फिक्सिंग के आज एक प्लेटफॉर्म मुहैया कराने में नाकाम रहा है. इंग्लैंड बनाम भारत मैच की जांच किए जाने की ज़रूरत है.”
यूज़र मार्शल ब्लड ने लिखा, ”अगर इंग्लैंड बनाम भारत का मैच फिक्स नहीं था तो कौन सा मैच फिक्स हुआ. आईसीसी भारत को बचाने की कोशिश कर रहा है.”
एम भाटी ने लिखा, ”भारत ने आख़िरी ओवर्स में जैसी बैटिंग की, इसकी जांच की जानी चाहिए.”
शानज़ई ख़ान ने एक मीम शेयर करते हुए लिखा, इंग्लैंड के गेंदबाज़ों के सामने भारतीय बल्लेबाज़ों का हाल देखकर पाकिस्तानियों की प्रतिक्रिया.
सलमान ख़ान नाम के यूज़र लिखते हैं, ”इंशा अल्लाह, हम सिर्फ पॉजिटिव क्रिकेट खेलते हैं लेकिन मैच फिक्सिंग नहीं करते हैं.”
वकार यूनुस ने टीम इंडिया पर उठाए सवाल
पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर वकार यूनुस ने इंग्लैंड के खिलाफ हार के बाद टीम इंडिया पर निशाना साधा है। वकार ने एक ट्वीट करके भारतीय टीम की खेल भावना पर सवाल उठाए हैं।
इंग्लैंड के हाथों टीम इंडिया को मिली हार को पाकिस्तानी फैन्स और पूर्व क्रिकेटर्स और पत्रकार पचा नहीं पा रहे हैं। हार के बाद से ही पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी बौखला गए हैं। टीम इंडिया पर पाक फैन्स की तरफ से निशाना साधा जा रहा है। टीम इंडिया पर निशाना साधने वालों में अब पाकिस्तान के पूर्व कप्तान वकार यूनुस का भी नाम जुड़ गया है। यूनुस ने भारत की विश्व कप में इंग्लैंड के हाथों हार के बाद भारतीय क्रिकेट टीम की खेल भावना पर सवाल उठाए हैं। पाकिस्तान के वरिष्ठ पत्रकार हामिद मीर ने भी भारत की हार पर सवाल उठाए हैं।
वकार ने भारत की हार पर निकाली भड़ास
पाकिस्तान इस मैच में भारत का समर्थन कर रहा था क्योंकि इसमें जीत से सरफराज अहमद की अगुआई वाली टीम की सेमीफाइनल में पहुंचने की संभावना बढ़ जाती। भारत हालांकि रविवार को 338 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए पांच विकेट पर 306 रन ही बना पाया और उसे टूर्नामेंट में पहली हार का सामना करना पड़ा। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कोच वकार ने ट्विटर पर अपनी खुन्नस निकाली। उन्होंने लिखा, ‘यह मायने नहीं रखता कि आप कौन हैं…आप जीवन में क्या करते हैं, इससे पता चलता है कि आप कौन हैं.. मुझे इसकी चिंता नहीं है कि पाकिस्तान सेमीफाइनल में पहुंचता है या नहीं लेकिन एक बात पक्की है … कुछ चैंपियन्स की खेल भावना की परीक्षा ली गई और वे उसमें बुरी तरह असफल रहे।’
वरिष्ठ पत्रकार हामिद मीर का भी भारत पर निशाना
पाकिस्तान के वरिष्ठ पत्रकार हामिद मीर ने भी भारत की इंग्लैंड के हाथों हार पर सवाल उठाया है। मीर ने ट्वीट कर कहा, ‘मैंने बासित अली द्वारा किए गए दावे को ज्यादा तवज्जो नहीं दी लेकिन सिकंदर बख्त के विचार को ध्यानपूर्वक सुना। उन्होंने दो दिन पहले ही भविष्यवाणी कर दी थी कि भारत जान बूझकर इंग्लैंड के खिलाफ मैच हारेगा ताकि पाकिस्तान सेमीफाइनल की रेस से बाहर हो जाए और वह सही साबित हुए हैं।’
इससे पहले पूर्व क्रिकेटर बासित अली और सिकंदर बख्त ने आरोप लगाया था कि पाकिस्तान को टूर्नामेंट से बाहर रखने के लिए भारतीय टीम इंग्लैंड से हार सकती है। इंग्लैंड के अब दस अंक हैं जो पाकिस्तान से एक अंक अधिक है। इंग्लैंड को अब अगला मैच न्यू जीलैंड से खेलना है जबकि पाकिस्तान का सामना बांग्लादेश से होगा।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *